माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन का कर्मी बनकर बनाते थे अमरीकी नागरिकों को शिकार

सॉल्टलेक सेक्टर 5 में अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 11 गिरफ्तार
सन्मार्ग संवाददाता
विधाननगर : सॉल्टलेक सेक्टर 5 में 1200 स्क्वायर फीट के ऑफिस में अवैध कॉल सेंटर चल रहा था। खुद को अमेजन और माइक्रोसॉफ्ट का कर्मचारी बताकर जालसाज ‌अमरीकी नागरिकों को फोन कर उन्हें ठगी का शिकार बनाते थे। उक्त कॉल सेंटर में छापामारी कर विधाननगर साइबर क्राइम थाने की पुलिस ने माल‌िक सहित 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। अभियुक्तों के नाम फारुख मोल्ला, हफीजुर, ज्योतिर्मय हाल्दार, अभिषेक साव, अविनाश प्रसाद, कमलेश झा, अनंत राय, देवज्योति राय, दीपक पांडेय और सुम‌ित कुमार हैं। वहां से 35 कंप्यूटर, 14 स्मार्टफोन, 5 हार्ड डिस्क सहित अन्य सामान बरामद किए गए हैं।
क्या है पूरा मामला
पुलिस सूत्रों के अनुसार सॉल्टलेक सेक्टर 5 की डीएन 2 बिल्ड‌िंग में वी केयर सोल्यूशन नामक कंपनी से कॉल सेंटर चलाया जा रहा था। उक्त कंपनी के डायरेक्टर सुमित माझी और हफीजुर रहमान सरदार हैं। इन दोनों के अंदर में 20 से 30 युवक काम करते थे। यह लोग खुद को माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन का कर्मचारी बनकर लोगों को फोन करते थे। लोगों को टेक सपोर्ट या अन्य तरह की मदद करने के नाम पर पहले उनके कंप्यूटर को हैक करते थे और फिर उनके पर्सनल डाटा लौटाने के नाम पर उनसे लाखों रुपये की ठगी करते थे। पुलिस के अनुसार वर्ष 2020 से ही वहां पर धोखाधड़ी का गोरखधंधा चल रहा था। मूलत: अमेर‌िका, स्पेन में रहनेवाले नागरिक ही इन लोगों के ठगी के शिकार हुए हैं। गत बुधवार को पहले पुलिस ने उक्त कॉल सेंटर में छापामारी की थी। अभियुक्तों से पूछताछ के दौरान उनके द्वारा वैध कागजात नहीं दिखा पाने पर कंपनी के दो डायरेक्टर सहित 11 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। फिलहाल पुलिस अभियुक्तों से पूछताछ कर मामले की जांच कर रही है।

Visited 86 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IPL 2024 को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, इस तारीख से खेला जाएगा

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। IPL 2024 को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। IPL के आगे पढ़ें »

Kolkata Metro: पांच रुपये में ही मेट्रो से पार कर सकेंगे गंगा!

मोदी के बंगाल दौरे से हावड़ा-एस्प्लेनेड मेट्रो उद्घाटन की अटकलें तेज कोलकाता: हावड़ा से कोलकाता बस से जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। आगे पढ़ें »

ऊपर