बंगाल की शिक्षा प्रणाली में जुड़ने को लेकर यूनेस्को ने भेजा नवान्न को पत्र

सीएम ममता ने भी प्रस्ताव पर जताई सहमति
कोलकाता : राज्य की शिक्षा प्रणाली की लगातार आलोचना के बीच नवान्न को यूनेस्को का पत्र मिला। यूनेस्को इंस्टीट्यूट फॉर लाइफ टाइम लर्निंग राज्य की शिक्षा व्यवस्था से जुड़ना चाहता है। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी उनके प्रस्ताव पर सहमति जताई है। नवान्न पहले ही उच्चाधिकारियों को जरूरी कदम उठाने के निर्देश दे चुके हैं। नवान्न सूत्रों का दावा है कि दोनों पार्टियों के बीच इसी हफ्ते मीटिंग हो सकती है। यूनेस्को का इंस्टीट्यूट फॉर लाइफ टाइम लर्निंग देश-विदेश में शिक्षा को बढ़ावा देने का काम करता है। विशेष रूप से प्राथमिक शिक्षा से लेकर बुनियादी शिक्षा तक, वे शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में छात्रों को क्या चाहिए, इस पर सिफारिशें और सलाह देते हैं। अब वह अंतरराष्ट्रीय संस्था बंगाल की शिक्षा व्यवस्था से जुड़ने जा रही है। मालूम हो कि वे बंगाल की बुनियादी शिक्षा से जुड़ना चाहते हैं। राज्य सरकार छात्रों के लिए कई सामाजिक योजनाएं लेकर आई है। जिसका लाभ प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंच रहा है। वे उन सभी सामाजिक परियोजनाओं को प्राथमिकता देकर राज्य की शिक्षा व्यवस्था से जोड़ना चाहते हैं। यूनेस्को ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर यह इच्छा जताई है। उसके बाद मुख्यमंत्री ने तत्काल कार्रवाई करने का आदेश दिया। संयोगवश विपक्ष लगातार प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था की आलोचना करता रहा है। ऐसे में केंद्र की रिपोर्ट ने राज्य की शिक्षा व्यवस्था की तारीफ की है. इस बार यूनेस्को सदस्य देशों की बुनियादी शिक्षा से सीधे तौर पर जुड़ना चाहता है। कुल मिलाकर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था के ताज में एक नया पंख जुड़ने वाला है।

Visited 376 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

सिर्फ गर्दन का व्यायाम हमें इतने रोगों से रख सकता है दूर

कोलकाता : रीढ़ की हड्डी को कशेरूक दंड या मेरूदंड कहा जाता है। इससे समस्त कंकाल को सहारा मिलता है। रीढ़ की हड्डी या मेरूदंड आगे पढ़ें »

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

ऊपर