खाटू मेले को लेकर जयपुर के लिए ट्रेन तो क्या उड़ानों में भी नहीं मिल रहे हैं टिकट

Fallback Image
शेयर करे

टिकटों की कीमतें और भी बढ़ सकती हैं
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राजस्थान में विश्व प्रसिद्ध खाटू श्याम बाबा के वार्षिक लक्खी मेले आयोजन को लेकर देश भर से श्रद्धालु जयपुर पहुंच रहे हैं। ऐसे में ट्रेन में तो सीटें नहीं मिल रही हैं, अब उड़ानों में कोलकाता से डायरेक्ट टिकट बुक करने वालों के लिए भी समस्या हो रही है। सूत्रों की माने तो इस हफ्ते उड़ानों की कीमतें 20 से 25 हजार तक पहुंच गयी थीं। इसमें अब अचानक कमी आयी है और यह 10 से 15 हजार के बीच है। ट्रैवेल एजेंटों की माने तो यह भी कीमत आम दिनों से अधिक है। आम दिनों में 3-5 हजार से 7 हजार तक के बीच उड़ानों की कीमतें रहती हैं। एक तो होली ऊपर से खाटू श्याम का लक्खी मेला इसे लेकर ही इन दिनों जयपुर के लिए उड़ानें मिलने में समस्या हो रही है।
यहां से जाने में आ रही है समस्या तो कई ले रहे हैं दिल्ली की उड़ानें
ट्रैवेल एजेंट्स एसोसियेशन ऑफ इंडिया, ईस्ट के सेक्रेटरी व एयरकॉम ट्रैवेल्स के चेयरमैन अंजनी धानुका ने कहा कि मुझे खुद जयपुर जाना था लेकिन वहां के लिए टिकटों की मारामारी और कीमतों में अचानक आये उछाल के कारण मैंने फिलहाल वहां जाना स्थगित कर दिया है। उन्हाेंने कहा कि फिलहाल पूरा राजस्थान खाटू धाम बाबा श्याम के रंग में सराबोर है। ऐसे कोलकाता से ही नहीं पूरे विश्व से श्रद्धालु वहां जा रहे हैं। मुझे दो लोगों के साथ 22 को जाना था और 25 फरवरी को लौटना था लेकिन इसके लिए मुझे टिकट 70 हजार में मिल रहे थे। इसलिए मैंने फिलहाल इसे स्थगित कर दिया।
ट्रेनों में तत्काल में टिकटें मिलना हो रहा मुश्किल
जैसे सुबह तत्काल के लिए रेलवे टिकट शुरू करती है, कुछ मिनटों में यह पूरा हो जाता है। फिर वेटिंग में चला जाता है। ऐसे में श्रद्धालुओं को काफी दिक्कत हो रही है। उधर, राजस्थान में कोलकाता से गये कुछ श्रद्धालुओं ने बताया कि यहां का माहौल भक्तिमय है। बाबा के आशीर्वाद से हमें टिकट मिले हैं और हम यहां पहुंचकर बेहद खुश हैं। अलीपुर के पवन अग्रवाल ने बताया कि सीकर में जिधर देखो बाबा श्याम के भक्त हाथों में निशान लेकर दरबार में पहुंच रहे हैं। हर रोज बाबा का विशेष शृंगार किया जा रहा है।
श्रद्धालुओं ने कहा – “हारे का सहारा बाबा श्याम हमारा”
एक अनुमान के अनुसार खाटू बाबा के इस लक्खी मेले में करीब 40 लाख भक्तों के आने का अनुमान है। भक्त श्याम बाबा के 30 फीट दूर से ही दर्शन कर सकेंगे। कोलकाता से वहां पहुंची निशा झुनझुनवाला ने बताया कि खाटू नगरी श्याम के रंग में रमी हुई है। हाथों में ध्वज लिए भक्त हारे के सहारे श्याम हमारे बोलो शीश के दानी की जय बोलो लाख दाता के जयघोष करते हुए खाटू नगरी पहुंच बाबा श्याम से मनौतिया मांग रहे हैं। कोरोना के बाद पहली बार है जब हम यहां आये हैं। यहां आये श्रद्धालुओं का कहना है कि “हारे का सहारा बाबा श्याम हमारा”। खाटू श्यामा बाबा का दर्शन कर लौटे लिलुआ डाॅनबोस्को के रहने वाले व्यवसायी सुमित डालमिया (34) ने बताया कि कुल 25 जन यहां कोलकाता से जयपुर की उड़ान लिये थे। तब हमें आने व जाने की टिकटें 15 हजार तक मिल गयी थी। वहां हमनें काफी भव्य दर्शन किया। इस बार व्यवस्था इतनी अच्छी की गयी है जिसमें 10 मिनट में 50 हजार की संख्या तक श्रद्धालु एक साथ दर्शन कर सकते हैं। उनके साथ बिपिन राय व राजेश अग्रवाल तथा आशिष अग्रवाल सहित 25 लोगों का ग्रुप गया था। वहां एक साथ 14 लाइन की गयी है जहां दर्शन मिनटों में हो जा रहा है।
कोलकाता से प्रतिदिन सिर्फ 3 उड़ानें
ट्रैवेल एजेंट के मुताबिक कोलकाता से जयपुर के लिए मात्र तीन उड़ानें प्रतिदिन हैं। ये उड़ानें इंडिगो की हैं। इनमें से कोलकाता से जयपुर के लिए सुबह 10.50, दोपहर 2.30 बजे तथा शाम 6 बजे है। वहीं ​जो लोग उड़ान की कीमत के बढ़ने के कारण नहीं जा पा रहे हैं, वे कोलकाता से दिल्ली और फिर दिल्ली से हाई वे से जयपुर जा रहे है। दिल्ली से जयपुर की दूरी नये हाई वे से 3 घंटे में पूरी की ​जा रही है। वहीं वंदे भारत ट्रेन से ढाई घंटे में दिल्ली से जयपुर की दूरी पूरी की जा सकती है। श्रद्धालुओं का यह आस्था और विश्वास है कि वे कह रहे हैं कि यहां पर बाबा जिसको बुला लें, उसे यहां पहुंचने से उसे कोई रोक नहीं सकता।

Visited 146 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

नई दिल्ली: हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाते हैं। हमारे ऋषियों-मुनियों द्वारा योग को विकसित किया गया
कोलकाता : मेट्रो रेलवे द्वारा चलाये जा रहे स्पेशल नाइट मेट्रो के समय को 20 मिनट कम कर दिया गया
कोलकाता: पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के पास 17 जून को हुए ट्रेन हादसे ने देशवासियों को झकझोर कर रख
कोलकाता : अगले दो से तीन घंटों में कोलकाता में हल्की बारिश होने वाली है। शहर के अधिक हिस्सों में
पटना: नीट पेपर लीक मामला पूरे देशभर में छाया हुआ है। बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने बड़ा दावा
कोलकाता : मानसून दस्तक देने वाला है। इससे पहले इसे लेकर तैयारियों को पूरा करने का निर्देश शहरी विकास तथा
कोलकाता: मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर लोगों का भरोसा खत्म हो गया है। पिछले कुछ दिनों से बारिश का पूर्वानुमान
पटना: नीतीश सरकार को पटना हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। बिहार में आरक्षण का दायरा बढ़ाए जाने के नीतीश
नोएडा: देश के उत्तरी हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। नोएडा में अलग-अलग जगहों पर बीते मंगलवार को 14
कोलकाता: बंगाल में लोकसभा चुनाव के नतीजे वाले दिन डेबरा में पुलिस कस्टडी में BJP कार्यकर्ता की मौत हुई थी।
कोलकाता: दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में आज सुबह से ही आसमान में बादल मंडरा रहा है। धूप नहीं होने
नई दिल्ली: NEET परीक्षा को लेकर दायर कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान काउंसलिंग रोकने और तत्काल
ऊपर