कुर्मी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग पर ट्रेन रोकी, कई रद्द, देखें लिस्ट

कोलकाता: कुर्मी जाति को अनुसूचित जाति में शामिल करने और कुर्मी भाषा को 8वीं अनुसूची भाषा के रूप में मान्यता देने की मांग पर बंगाल में सुबह से ही रेल रोको आंदोलन चल रहा है। कुर्मी समाज ने आज सुबह से नेशनल रोड और रेलवे नंबर 6 को जाम कर दिया। इसके कारण रेल सेवाएं बाधित हुई हैं। रेल रोको कार्यक्रम के मद्देनजर खड़गपुर और आद्रा सेक्शन में ट्रेन सेवाएं बाधित हुई है, जिसके बाद दक्षिण पूर्व रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, जबकि कुछ ट्रेनों को निर्धारित स्टेशन से पहले ही रोक दिया गया है।

कुर्मी जाति को एसटी के रूप में सूचीबद्ध करने सहित तीन मांगों को लेकर कुर्मी महतो समाज मंगलवार सुबह से ही खड़गपुर ग्रामीण के खेमाशुली में रेलवे अवरूद्ध व राष्ट्रीय राजमार्ग अवरूद्ध कर रहा है.

दक्षिण पूर्व रेलवे ने कई ट्रेनें हुई रद्द

छोटा नागपुर कुर्मी महतो समाज द्वारा एसटी की सूची की मांग को लेकर दक्षिण पूर्व रेलवे की टाटा खड़गपुर मेल लाइन पर कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। दक्षिण पूर्व रेलवे में कई ट्रेनें रद्द पुरुलिया के कस्तूर स्टेशन पर ‘रेल रोको’ आंदोलन के चलते मंगलवार को कई एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। कई ट्रेनों के रूट भी बदले गए हैं। स्टील एक्सप्रेस, इस्पात एक्सप्रेस और खड़गपुर टाटा लोकल रद्द कर दी गयी है। खेमासुली में धनबाद एक्सप्रेस फंसी हुई है। रद्द की गई ट्रेनों की सूची दक्षिण पूर्व रेलवे ने एक बयान में प्रकाशित की है। यात्रियों की परेशानी के लिए रेलवे ने माफी मांगी है।

रेल सेवाएं हुई बाधित

यह आंदोलन के बीच पुरुलिया रेलवे और स्टेट रोड की नाकेबंदी में कुर्मी लोग शामिल हैंय दक्षिण पूर्व रेलवे के आद्रा मंडल के कुश्तन स्टेशन पर आज सुबह रेल नाकेबंदी शुरू हो गई। कई ट्रेनें स्टेशन पर रुकी हैं। कुर्मी समुदाय के लोगों नेन सिर्फ रेलवे लाइन बल्कि सड़कें भी जाम कर विरोध प्रदर्शन किया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान बाढ़ में डूबने से 7 लोगों की मौत

मालबाजार: मालबाजार शहर से सटे माल नदी में अचानक बाढ़ आने से विसर्जन का कार्यक्रम को प्रशासन के तरफ़ से रोक दिया गया है । आगे पढ़ें »

प्रेमी जोड़े ने फांसी के फंदे से झूलकर की खुदकुशी

पुरुलिया : पाड़ा थाना क्षेत्र के दुबड़ा जंगल में प्रेमी जोड़े का पेड़ से लटकता हुआ शव बरामद किया गया। उनके नाम मिलन कैवर्त्य और आगे पढ़ें »

ऊपर