पीपीपी मॉडल पर पर्यटन स्थलों को किया जायेगा प्रमोट : बाबुल

निजी टूर ऑपरेेटरों के साथ मिलकर पीपीपी मोड पर काम
डेस्टिनेशन वेडिंग को दिया जायेगा बढ़ावा, होम स्टे की मांग बढ़ी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : शुक्रवार को इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) की ओर से आयोजित ट्रैवल इंडिया 2023 को संबोधित करते हुए राज्य के पर्यटन मंत्री बाबुल सुप्रियोे ने प​श्चिम बंगाल को दुनिया के श्रेष्ठ पर्यटन हब में एक बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सुंदरवन आईलैंड जैसे स्थानों कोे केरल के बैकवॉटर पर्यटन स्थल के समान प्रमोट करना चाहती है। बाबुल ने कहा, ‘दुर्गा पूजा का त्योहार, रेड रोड कार्निवल की तुलना रियो कार्निवल की तरह ही दुनिया के किसी दूसरे कार्निवल से नहीं की जा सकती।’ जलपाईगुड़ी के अलावा राज्य के दक्षिणी हिस्सों में भी पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है ताकि अधिक पर्यटक यहां आयें। मंत्री ने कहा, ‘वेडिंग डेस्टिनेशन सिर्फ बैंकॉक जैसी जगहें ही क्यों होंगी ? क्या ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ अन्य घरेलू गंतव्यों में हवाई किराए की तुलना में बैंकॉक का हवाई किराया कम है ? बंगाल में भी इसी तरह से डेस्टिनेशन वेडिंग हो सकती है।’ मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार निजी टूर ऑपरेटरों के साथ मिलकर पर्यटन क्षेत्र में पीपीपी मोड के पक्ष में है। सुप्रियो ने कहा, ‘स्विजरलैंड या सुंदर होटलों की बातें आप करते हैं, लेकिन इनमें से कुछ सरकार के मालिकाने में नहीं है।’ उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपनी संपत्तियों का ध्यान रख रही है और उसका पुनरुद्धार भी कर रही है, लेकिन निजी ऑपरेटरों को भी आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी होम स्टे सेक्टर के लिए इनसेनटिव दे रही हैं जो राज्य पर्यटन केे अहम हिस्से के तौर पर उभर रहा है। राज्य में कुल 1963 होम स्टे है जिन्हें हर साल सरकार की ओेर से इनसेनटिव दी जाती है। कार्यक्रम में पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव सौमित्र मोहन ने कहा कि पश्चिम बंगाल में 20 लाख एकड़ वॉटरबाॅडी है। ऐसे में जल पर्यटन के साथ ही राज्य में वेेलनेस और हेल्थ टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है।

Visited 116 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

West Bengal Weather: बदल गया मौसम का मिजाज, आज बंगाल के इन जिलों में बारिश के आसार

कोलकाता: बंगाल में एकबार फिर मौसम में परिवर्तन होने जा रहा है। मौसम विभाग ने कोलकाता के साथ-साथ पूरे दक्षिण बंगाल में बारिश का अनुमान आगे पढ़ें »

Jammu Kashmir: जम्मू का नौसेना कर्मी जहाज से लापता, परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की

जम्मू : नौसेना कर्मी साहिल वर्मा मुंबई में भारतीय नौसेना के एक जहाज से लापता हो गए। साहिल वर्मा जम्मू के घो मन्हासा के रहने आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!