आज पंडालों में सिंदूर खेला के बाद नम आंखों से दी जायेगी मां को विदाई

कोलकाता : मां दुर्गा को विदाई देने के लिए पंडालों में तैयारियां शुरू हो गई है। महिलाओं के सिंदूर खेला के बाद मां को विदाई दी जाएगी। इसके बाद प्रतिमा विजर्सन की प्रक्रिया शुरू होगी। भक्त डीजे और ढोल की थाप पर विसर्जन यात्रा निकालकर घाट तक पहुंचेंगे। कृत्रिम घाटों पर प्रतिमा विसर्जित करेंगे। मालूम हो कि शारदीय नवरात्र के अंतिम दिन देवी दुर्गा की प्रतिमाओं को विसर्जन के पूर्व बंगीय मान्‍यताओं के अनुरूप पूजन करने के बाद ही विसर्जन करने के लिए रवाना करने की मान्‍यता है। दुर्गा देवी की विजय दशमी के मौके पर सुबह सिंदूर से पूजा करने के साथ ही प्रसाद वितरण और विशेष पूजन अनुष्‍ठान की मान्‍यता है। ऐसे में बंगीय समाज की महिलाएं सिंदूर खेला की परंपरा और मान्‍यता का निर्वहन करने के लिए सुबह ही दुर्गा पंडालों में पहुंच गईं। हाथों में सिंदूर की थाल सजाकर बंगीय परंपराओं के क्रम में महिलाओं ने सबसे पहले देवी दुर्गा के माथे पर सिंदूर अर्पित करने के बाद एक दूसरे को सिंदूर लगाकर अखंड सुहाग की कामना की गई।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लालू यादव का सिंगापुर में किडनी ट्रांसप्लांट सफल, बेटी रोहणी ने की डोनेट

सिंगापुर : पूर्व रेल मंत्री, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव सिंगापुर में किडनी ट्रांसप्लांट कराने के आगे पढ़ें »

संसद में अचानक महिला एमपी को पीटने लगा विपक्षी दल का सांसद

नई दिल्ली : किसी भी देश की संसद में नेताओं को एक दूसरे से बहसबाजी करते हुए अक्सर देखा जाता है। लेकिन सदन में एक आगे पढ़ें »

ऊपर