1 मई से बैंक से पैसे निकालने से लेकर सिलेंडर की कीमतों तक होंगे ये बदलाव

कोलकाता : कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच सरकार मई से कई चीजों को शुरू करने जा रही है। जिनमें 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की कोरोना वैक्सीन से लेकर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को मुफ्त में 5 किलो अनाज बांटा जाएगा। इसके अलावा बैंकों के नियमों में भी आपको फेरबदल देखने को मिल सकते हैं। ये सभी बदलाव 1 मई से लागू होंगे। जिनका असर आपकी जेब पर पड़ सकता है।
एक्सिस बैंक लेगा डबल चार्ज
एक्सिस बैंक के ग्राहकों को 1 मई से सेविंग बैंक अकाउंट यानी बचत खाते पर कैश विड्रॉल पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा। दरअसल बैंक ने फ्री लिमिट के बाद एटीएम से कैश निकालने पर मौजूदा समय की तुलना में डबल चार्ज लेने का फैसला किया है। इससे 5 रुपए की जगह 10 रुपए न्यूनतम चार्ज चुकाना होगा। इतना ही नहीं एसएमएस चार्ज को भी बढ़ा दिया गया है। इससे आपकी जेब पर बोझ बढ़ सकता है।
गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव
सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के रेट्स में बदलाव करती हैं। 1 मई को भी नई कीमतें जारी की जाएंगी। पिछली बार तो 10 रुपए घटाकर ​कंपनियों ने ग्राहकों को राहत दी थी, लेकिन कोरोना काल में ये राहत बरकरार रहेगी या नहीं ये देखने वाली बात होगी। वैसे ​इन दिनों सिलेंडर डिलीवरी की वेटिंग बढ़ गई है। इसका कारण डिलीवरी कर्मियों का कोरोना संक्रमित होना है।
दोगुनी होगी कवर राशि
कोरोना काल में हेल्थ इंश्योरेंस की बढ़ती मांग के चलते इसकी कीमतों में तेजी आई है। बीमा नियामक इरडा ने आरोग्य संजीवनी पॉलिसी की कवर राशि को दोगुना करने के निर्देश दिए हैं। 1 मई तक अब 10 लाख रुपए तक की कवर वाली पॉलिसी पेश को बीमा कंपनियों को पेश करना होगा।
गरीबों को मिलेगा मुफ्त अनाज
कोरोना काल में गरीबों को खाने की दिक्कत न हो इसके लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना फिर से लागू की गई है। इसके तहत केंद्र सरकार 1 मई से गरीबों को 5 किलो अनाज मुफ्त देगी। इससे 80 करोड़ लोगों को फायदा होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

महानवमी तक रातभर चलेगी मेट्रो, लोगों को राहत

एक नजर में महाषष्ठी को 288 सर्विसेज महाअष्टमी व महानवमी को 248 सर्विसेज दशमी को 132 सर्विसेज एकादशी से त्रयोदशी तक 234 सर्विसेज सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : दुर्गापू​जा का उत्साह पूरे आगे पढ़ें »

सप्तमी पर महानगर में ट्रैफिक व्यवस्था हुई प्रभावित

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महासप्तमी के अवसर पर रविवार को महानगर की सड़कों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। पूजा पंडाल घूमने के लिए लोगों की आगे पढ़ें »

ऊपर