इन सिविक वालंटियरों को मिलेगी स्थायी पुलिस की नौकरी, सीएम ममता ने…

कोलकाता : यदि कोई सिविक वालंटियर अच्छा प्रदर्शन करता है, तो उसे स्थायी नौकरी का अवसर मिलेगा। यह योजना राज्य सरकार की है। नवान्न सूत्रों के मुताबिक सोमवार को राज्य के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुद इस तरह का प्रस्ताव रखा। हालांकि यह मौका कहां और किसे मिलेगा, इसके लिए कुछ शर्तें भी बताई गई हैं। वहीं, यह निर्णय प्रभावी होगा या नहीं, और यदि होगा तो कब तक, इस बारे में कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। नवान्न सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री ने गृह विभाग के अधिकारियों को अपने हाथ में लेकर इस मसले पर विचार करने की सलाह दी है।
नवान्न सूत्रों के अनुसार प्रदेश के विभिन्न थानों में इस समय कांस्टेबल के कई पद खाली हैं क्योंकि कई कांस्टेबलों का प्रमोशन हो चुका है। आने वाले दिनों में और पद खाली होंगे। ममता ने गृह विभाग को इस बात पर विचार करने की सलाह दी कि क्या वहां कुशल सिविक वोलेंटियर की भर्ती की जा सकती है। हालांकि, इस मामले में तीन शर्तों का उल्लेख किया गया है।
जैसा कि नवान्न बैठक में चर्चा की गई थी, पदोन्नति के लिए, सिविक वालंटियर को पहले काम पर सक्षम बनने की जरूरत है। मूल्यांकन इस आधार पर होगा कि वे प्रत्येक कार्य को जिम्मेदारी से कर रहे हैं या नहीं। दूसरा यह व्यवस्था वहीं लागू होगी, जहां थाने में कांस्टेबल का पद खाली होगा। तीसरा मौका उन्हें दिया जाएगा जिनके नाम की सिफारिश उच्च अधिकारी करेंगे। यह जिम्मेदारी मुख्य रूप से जिले के पुलिस अधीक्षक पर रहेगी। वह थाना क्षेत्र के ओसी और एसडीपीओ की रिपोर्ट पर भरोसा करेगा जहां सिविक वालंटियर काम कर रहा है।

Visited 126 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर