सिलीगुड़ी के युवक ने आइलैंड चोटी किया फतह

सिलीगुड़ीः सिलीगुड़ी के 32 वर्षीय युवा नयन मिमानी ने अपने जोश, जुनून और दृढ़ संकल्प का परिचय देते हुए नेपाल की 6189 मीटर ऊंची और कठिन आइलैंड चोटी फतह किया। नयन ने यह सफलता शुक्रवार 16 सितंबर को हासिल की। सिलीगुड़ी के अपर भानु नगर निवासी आमोद- राधिका मिमानी के सुपुत्र युवा उद्यमी का पहाड़ों की ऊंची-ऊंची चोटी पर चढ़ने का ऐसा शौक और जुनून है कि बगैर किसी प्रोफेशनल ट्रेनिंग के पहले नयन ने गत वर्ष माउंट एवरेस्ट के बेस कैम्प की चोटी को फतह किया था और इसी क्रम को जारी रखते हुए आइलैंड चोटी पर पहुंच गए और अगला लक्ष्य एवरेस्ट की चोटी फतेह करना है। आइलैंड चोटी फतह करने के बाद विशेष बातचीत करते हुए नयन ने बताया कि यह चोटी एवरेस्ट बेस कैम्प से बहुत ही ज्यादा कठिन था। चोटी का 70 प्रतिशत रास्ता बड़ी-बड़ी चट्टानों से भरा है और 30 प्रतिशत पूरी तरह से बर्फीला है।

कठिन सफर में कई संघर्ष भरे पल

7 सितंबर को नेपाल काठमांडू से सफर प्रारम्भ हुआ। पहले काठमांडू से लुकला, फिर फकडिंग, नामचे बाजार, देबुचे, पंगोबोचे, डिगबोचे, चुककुंग होते हुए आइलैंड चोटी बेस कैम्प और उसके बाद 16 सितंबर को 6189 मीटर ऊंची आइलैंड चोटी को फतह करने वाले नयन ने बताया कि कठिन सफर में कई संघर्ष भरे पल रहे पर डर के आगे ही जीत होता है।

अगला लक्ष्य है माउंट एवरेस्ट की चोटी

उन्होंने बताया कि अब मेरा अगला लक्ष्य है माउंट एवरेस्ट की चोटी को फतह करना और मुझे पूर्ण विश्वास है कि मेरे माता-पिता के आत्मविश्वास और सभी के आशीर्वाद से यह मुकाम भी जल्द ही हासिल कर पाऊंगा। नयन के माता-पिता राधिका और आमोद मिमानी ने बताया कि नयन का आत्मविश्वास ही उसकी सफलता का रहस्य है और हमारा विश्वास है कि नयन आने वाले समय में एवरेस्ट की चीटी पर तिरंगा फहरा कर अपने स्वप्न को पूरा करते हुए शहर को गौरवान्वित करेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज भाजपा का प्रतिनिधि दल जायेगा मालबाजार

कोलकाता : आज यानी शुक्रवार को मालबाजार हादसे के बाद घटनास्थल पर भाजपा का प्रतिनिधि दल जायेगा। इस प्रतिनिधि दल में विधायक दीपक बर्मन के आगे पढ़ें »

सोई हुई किस्मत को भी चमका देता है ‘केसर का टोटका’, पति-पत्नी का भी संबंध रहता मजबूत

कोलकाता : इंसान के कर्म कई बार ऐसे होते हैं जिसके उसकी किस्मत भी साथ देना छोड़ देती है। इस कारण से मन मुताबिक फल आगे पढ़ें »

ऊपर