गंगासागर तक पहुंचने की राह हुई और आसान

तीन स्थाई हैलीपैड का ममता बनर्जी ने किया उद्घाटन
नये सेतु और आधुनिक गेस्ट हाउस भी तैयार
सन्मार्ग संवाददाता
सागर : देश-विदेश से गंगासागर मेला आने वाले श्रद्धालुओं के लिए राह और आसान हो गई है। बुधवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तीन नये स्थाई हैलीपैड का उद्घाटन किया। गंगासागर मेला इस बार 8 जनवरी से शुरू होगा। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हैलीपैड तैयार हो गया है, अब परिसेवा के लिए प्रोसेस किया जाएगा। हेलिकॉप्टर जब-तब नहीं चल सकता है यह मौसम पर निर्भर करता है। पैसेंजर की सेफ्टी सबसे पहले है। निजी तौर पर भी यहाँ हेलिकॉप्टर चलाया जाये, यह देखा जाएगा। एयर एंबुलेंस की सुविधा भी रहेगी।
पाँच मंदिरों के दर्शन गंगासागर से
बंगाल में कई तीर्थ स्थान हैं। गंगासागर मेले के लिए नया कदम उठाया गया है जहाँ पर 5 मंदिरों का दर्शन एक साथ विजुअल माध्यम से कराया जाएगा। इनमें दक्षिणेश्वर की काली बाड़ी, काली मंदिर, तारा पीठ मंदिर, तारकेश्वर मंदिर और जोहुरा काली बाड़ी हैं। ममता ने इस दिन एक आधुनिक गेस्ट हाउस का भी उद्घाटन किया है। इसके लिए करीब 65 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। यहाँ फॉरेस्ट टूरिस्ट आएंगे तो वे भी ठहर सकते हैं। ममता बनर्जी ने कहा कि मेला प्रांगण व आसपास के क्षेत्रों को लाइटिंग से सजाया गया है। यस तूफान के कारण समुद्र तट पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए थे उनका भी फिर से निर्माण किया गया है। सीएम ने काकद्वीप क्षेत्र के लिए नये सेतु कामारहाट सेतु का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि गंगासागर मेले में आने वाले श्रद्धालुओं से तीर्थ कर नहीं लिया जाता है। गंगासागर मेले में आने वाले किसी भी श्रद्धालु या फिर मीडिया कर्मी की किसी कारण दुर्घटना में जान चली जाती है तो 5 लाख रुपये की इंश्योरेंस राशि तय की गई है। उन्होंने कहा कि गंगासागर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए राज्य सरकार ने हर तरह की व्यवस्था की है। यहाँ पर 10 हजार से अधिक स्थायी शौचालय तैयार किए गए हैं। लॉट 8 में एक नयी स्थाई जेटी तैयार की गयी है। मुरीगंगा की ड्रेजिंग की गयी, ताकि 20 घंटे का यातायात किया जा सके।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मंगलवार को 11 पीपल के पत्तों से ऐसे करें …

कोलकाताः हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन सबसे शुभ दिन में से माना जाता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है। भगवान आगे पढ़ें »

मैं कोलकाता में ही हूं, ईडी कार्यालय में फोन कर कहा ​अभियुक्त गोपाल दलपति ने

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मैं कोलकाता में हूं, मैं ईडी के समक्ष पेश होना चाहता हूं। एसएससी मामले के अभियुक्त गोपाल दलपति ने ईडी कार्यालय में आगे पढ़ें »

ऊपर