जिसे तलाश रही थी ईडी वह मानसिक बीमारी के कारण अस्पताल में है इलाजरत

शेयर करे

भवानीपुर के 10 बाई 8 फीट के घर से हुआ करोड़ों का लेनदेन
ई-नॉगेट्स गेमिंग फ्रॉड मामले में ईडी ने भवानीपुर की बस्ती में की छापामारी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : ई-नॉगेट्स गेमिंग ऐप फ्रॉड मामले में मुख्य अभियुक्त आमिर खान कई महीनों से जेल में बंद है। हालांकि ईडी की ओर से भी कार्रवाई जारी है। मंगलवार को ईडी अधिकारियों ने भवानीपुर के शंभूनाथ पंडित स्ट्रीट स्थित बस्ती के एक 10 बाई 8 फीट की झोपड़ी में तलाशी अभियान चलाया। ईडी अधिकारी तीसरी बार इस झोपड़ी में जांच के सिलसिले में पहुंचे थे। हालांकि ईडी अधिकारी जिस अंक‌ित साव की तलाश में पहुंचे थे वह पहले से ही मानसिक रूप से बीमार होने के कारण अस्पताल में भर्ती है। अंकित के अस्पताल में भर्ती होने को लेकर ईडी अधिकारी सवाल खड़े कर रहे हैं। अंक‌ित की शारीरिक अवस्था का पता लगाने के लिए ईडी ने बांगुर इंस्ट‌िट्यूट ऑफ न्यूरोलॉजी के प्रबंधन से भी संपर्क किया है।
अंकित ने अपने मां-बाप और बहन के अकाउंट से विदेश में भेजे थे रुपये
ई-नॉगेट्स गेमिंग ऐप फ्रॉड मामले में गार्डनरिच के व्यवसायी आमिर खान के घर से 17 करोड़ रुपये ईडी ने बरामद किए थे। धीरे-धीरे आमिर के एजेंट उल्टाडांगा के बिजनेसमैन रोमेन अग्रवाल से भी 6 करोड़ रुपए बरामद कर लिए गए। जांच के बाद ईडी के अधिकारियों को पता चला कि क्रिप्टोकरेंसी में करीब दो सौ करोड़ रुपए विदेश भेजे गए थे। कोलकाता पुलिस ने सबसे पहले आमिर को गिरफ्तार किया था। इसके बाद उसे ईडी ने हिरासत में ले लिया था। उसके खाते की जांच के बाद ईडी के अधिकारियों को पता चला कि आमिर ने कई युवकों का इस्तेमाल कर उनसे सैकड़ों बैंक अकाउंट किराये पर लिए और फिर उन बैंक अकाउंट के जरिए करोड़ों रुपये विदेश भेजे थे। उन खातों के माध्यम से कोलकाता से करोड़ों रुपये विदेश भेजकर क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया जाता है। जांच में ईडी अधिकारियों को पता चला कि दक्षिण कोलकाता के कालीघाट थाना क्षेत्र के शंभूनाथ पंडित स्ट्रीट निवासी अंकित साव भी आमिर खान से जुड़ा हुआ है। ईडी ने मंगलवार को तीसरी बार अंकित के घर पर छापेमारी की। ईडी अधिकारियों ने युवक के घर से बैंक खाते के कई दस्तावेज बरामद किए हैं। बताया जाता है कि आमिर के कहने पर अंकित ने अपने नाम के अलावा अपनी मां, बहन और पिता के नाम से भी बैंक खाता खुलवाया था। मंगलवार को ईडी ने अंकित के कमरे की सात घंटे तक तलाशी ली थी। ईडी ने अंकित की मां और बहन से पूछताछ की।
10 दिन पहले अंकित की तबीयत बिगड़ी
जानकारी के अनुसार शंभूनाथ पंडित स्ट्रीट स्थित बस्ती के दो कमरों में मनोज साव अपनी पत्नी, बेटी और बेटे अंकित साव के साथ रहते हैं। बगल के कमरे में मनोज के पिता युगल और मां अनिता साव रहती हैं। अंकित की बुआ घर में नहीं थी। वह दक्षिण कोलकाता के एक थाना में कार्यरत है। ग्रेजुएशन के बाद अंकित ने पार्क स्ट्रीट के एक कॉल सेंटर में काम किया। कालीघाट और खिदिरपुर के कुछ युवकों से संबंध होने के कारण आमिर खान के गिरोह से संपर्क हुआ। ईडी के मुताबिक, आमिर ने विदेश में ई-नॉगेट्स गेमिंग ऐप फ्रॉड से जुटाए गए रुपये को विदेश भेजने के लिए अंकित और उसके परिवार के सदस्यों के बैंक अकाउंट का इस्तेमाल किया। ईडी ने कुछ महीने पहले अंकित के घर पर छापेमारी शुरू की थी। अंकित के परिजनों ने कालीघाट पुलिस थाने में जाकर कहा कि ईडी अधिकारी उनके घर से एक मोबाइल फोन ले गए हैं। कॉल सेंटर की नौकरी में दिक्कत होने पर अंकित ने अपनी स्कूटर बेच दी। परिजनों के अनुसार 10 दिन पहले अंकित ने अपनी चांदी की चेन को भी बेच दिया। दोस्त उसे ड्रग्स जैसा कुछ खिलाते हैं। सात दिन पहले अंकित असामान्य व्यवहार करने लगा। वह परिवार के सभी सदस्यों से मारपीट करने की बात करता था। उसने कहा कि वह अपने दोस्तों को भी मार डालेगा। पिछले सप्ताह मंगलवार और बुधवार को घर में आकर उसने जमकर हंगामा मचाया। उसने मोबाइल फोन और आलमारी में तोड़फोड़ की। टीवी तोड़ने का प्रयास किया। परिजनों से रुपयों की मांग की। बाद में उसकी मानसिक स्थिति खराब होने पर परिजनों ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया। अंक‌ित के पिता मनोज को भी बेटे के साथ रहना पड़ रहा है। ईडी ने कहा कि जरूरत पड़ी तो फिर से घर पर छापेमारी की जा सकती है।

Visited 155 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : मेट्रो रेलवे द्वारा चलाये जा रहे स्पेशल नाइट मेट्रो के समय को 20 मिनट कम कर दिया गया
कोलकाता: पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के पास 17 जून को हुए ट्रेन हादसे ने देशवासियों को झकझोर कर रख
कोलकाता : अगले दो से तीन घंटों में कोलकाता में हल्की बारिश होने वाली है। शहर के अधिक हिस्सों में
पटना: नीट पेपर लीक मामला पूरे देशभर में छाया हुआ है। बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने बड़ा दावा
कोलकाता : मानसून दस्तक देने वाला है। इससे पहले इसे लेकर तैयारियों को पूरा करने का निर्देश शहरी विकास तथा
कोलकाता: मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर लोगों का भरोसा खत्म हो गया है। पिछले कुछ दिनों से बारिश का पूर्वानुमान
पटना: नीतीश सरकार को पटना हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। बिहार में आरक्षण का दायरा बढ़ाए जाने के नीतीश
नोएडा: देश के उत्तरी हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। नोएडा में अलग-अलग जगहों पर बीते मंगलवार को 14
कोलकाता: बंगाल में लोकसभा चुनाव के नतीजे वाले दिन डेबरा में पुलिस कस्टडी में BJP कार्यकर्ता की मौत हुई थी।
कोलकाता: दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में आज सुबह से ही आसमान में बादल मंडरा रहा है। धूप नहीं होने
नई दिल्ली: NEET परीक्षा को लेकर दायर कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान काउंसलिंग रोकने और तत्काल
कोलकाता : मेट्रो की ओर से रात 11 बजे चलायी जा रही नाइट स्पेशल मेट्रो से कम आय हो रही है।
ऊपर