9 घंटे बाद भी नहीं बुझी आग, ममता ने दमकल मंत्री को किया फोन

आधुनिक दमकल की तरकीब भी नहीं आयी काम
मेजर फायर में काम नहीं आते रोबोट और फायर बॉल्स
सोनू ओझा
कोलकाता : उत्तर कोलकाता के कोलूटोला में लगी आग 9 घंटे की भारी मशक्कत के बाद भी नहीं बुझी है। स्थिति को देखते हुए राज्य के दमकल मंत्री सुजीत बोस को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने फोन कर जानकारी ली। ममता ने कहा कि सुजीत बोस मौके पर हैं और वह मुझे हर पल की जानकारी दे रहे हैं। इधर हम बताते चलें कि सोमवार की सुबह करीब साढ़े दस बजे कोलूटोला में एक मकान की पहली मंजिल में आग की चिंगारी दिखी थी। जितने में दमकल को बुलाया गया आग बढ़ गयी और विकराल रूप में आ गयी। देखते ही देखते आग ने पूरे मकान को अपनी चपेट में ले लिया। यहां तक कि मकान से सटे दूसरे मकान में आग न पहुंचे उसके लिए दमकल और स्थानीय लोगों की मदद से मकान को पूरी तरह खाली कराया गया क्योंकि वह रेसिडें​शियल मकान है।
पानी की कमी से हुई मुश्किल
आग बड़ी थी जिसे बुझाने के लिए करीब 25 दमकल के इंजन मौके पर पहुंचे थे मगर आग की लपटें बुझाने में ये भी कम पड़े क्योंकि इनका पानी मौके पर ही खत्म हो गया। स्थानीय लोगों का आरोप रहा कि आग बुझाने का तरीका उचित नहीं होने के कारण ही पानी अधिक गया लेकिन आग नहीं बुझी। साथ ही आरोप है कि दमकल भी देरी से पहुंचा जिसका खामियाजा पूरी इमारत को भुगतना पड़ा और वह जलकर स्वाहा हो गयी।
रोबोट और फायर बॉल्स भी नहीं हुए इस्तेमाल
दमकल के डायरेक्टर अभिजीत पाण्डे ने इस घटना की जानकारी देते हुए बताया कि आग बड़ी है जिसे बुझाने में परेशानी आ रही है। कारण वही उत्तर कोलकाता का पुराना इंफ्रास्ट्रक्चर, तंग गलियां, संकरे रास्ते, एक दूसरे से सटे मकान, उस पर बड़ी आग जहां न तो फायर बॉल्स का इस्तेमाल किया जा सकता है न ही रोबोट का। रोबोट फिलहाल ग्राउण्ड फ्लोर की आग बुझाने में सक्षम है जबकि फायर बॉल्स इतनी बड़ी आग में कारगर साबित नहीं हो पाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विदेशी में नौकरी दिलाने के नाम पर कोलकाता में युवकों का अपहरण, ली गयी 5 करोड़ से अधिक की फिरौती

अंतरराष्ट्रीय किडनैपिंग व फिरौती वसूलनेवाले गिरोह का फंडाफोड़ न्यू टाउन के फ्लैट से 18 युवकों का उद्धार पंजाब और हरियाणा सहित अन्य राज्यों के युवकों को बनाते आगे पढ़ें »

महानगर में 41 नए ईवी चार्जिंग स्टेशन सथापित करेगा निगम

कोलकाता : महानगर में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी के मद्देनजर कोलकाता नगर निगम ने शहर भर में पार्किंग लॉट्स में करीब 41 चार्जिंग आगे पढ़ें »

ऊपर