गंगासागर मेला : लाखों लोगों ने लगायी आस्‍था की डूबकी

मेला में 39 लाख तीर्थयात्री पुण्यस्नान के लिए पहुंचे
सन्मार्ग संवाददाता
गंगासागर : केन्द्र सरकार गंगासागर मेला को जल्द राष्ट्रीय मेला घोषित करे। गंगासागर में संवाददाता सम्मेलन के दौरान मंत्री अरूप विश्वास ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि गंगासागर मेला विश्व का प्रसिद्ध मेला है और केंद्र सरकार इसके लिए कुछ नहीं कर रही है। गंगासागर मेला में देश-विदेश से 39 लाख तीर्थयात्री दोपहर तक पहुंचे हैं। यह संख्या अभी और बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की विशेष पहल पर तीर्थयात्रियों के पुण्य स्नान के लिए दो नए स्थानों का निर्माण किया गया है। इसके लिए 40 हजार वर्ग मीटर जमीन पर एक नंबर रास्ते की बायीं तरफ बीच नंबर 1 ए और 5 नंबर बीच की दाहिनी तरफ बीच नंबर 6 नाम देकर विस्तार किया गया है। सोशल मीडिया के माध्यम से ई दर्शन, ई स्नान और ई पूजा की व्यवस्था की गई है। ई दर्शन 60.4 लाख, ई स्नान 3554 और ई पूजा 20.3 लाख लोगों ने की है।

कुहासे के कारण शुक्रवार की रात 9:00 बजे से लेकर शनिवार की सुबह 08:50 मिनट तक लांच की सेवा नियंत्रित की गयी थी। कोलकाता के बाबूघाट से लेकर काकद्वीप के लॉट 8 तक 11 बफर जोन बनाए गए हैं। मेला की निगरानी के लिए 11 सौ सीसीटीवी, 22 ड्रोन, 10 सैटेलाइट फोन की व्यवस्था की गयी है।
दो तीर्थयात्रियों को एयरलिफ्ट किया गया : कोलकाता के काशीपुर के रहने वाले राजेश जायसवाल (35), हावड़ा की दुर्गा दासराय (42) को एयरलिफ्ट किया गया। अब तक कुल 5 तीर्थयात्रियों को एयरलिफ्ट किया गया।
गंगासागर मेला में 2 तीर्थयात्रियों की मौत : गंगासागर मेला के दौरान शनिवार को दिल का दौरा पड़ने से 2 लोगों की मौत हो गयी। एक मृतक का नाम प्रताप चंद्र गिरी (72) है जो उड़ीसा के रहने वाले थे। दूसरी बावला देवी (73) हैं जो कि बिहार की रहने वाली थीं।
35 लोग गिरफ्तार : गंगासागर मेला परिसर में 35 लोगों को विभिन्न मामलों में गिरफ्तार किया गया है। अभी तक गंगासागर मेले में 28 पॉकेटमारी की घटनाएं घटी हैं। सभी मामलों में सामानों की बरामदगी हुई है। नकद 95325 बरामद किये गए हैं।
32 लापता लोगों को उनके परिजनों से मिलवाया गया : बंधन के तहत गंगासागर मेले में अब तक 8.40 लाख तीर्थ यात्रियों को राज्य सरकार की तरफ से फोटो सहित प्रमाण पत्र वितरित किए गए हैं।
देश-विदेश से पहुंचे लोग : गंगासागर मेला परिसर की सड़क संख्या 2 के पास सागर प्रवचन का आयोजन किया गया है। सागर प्रवचन में अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन , रसिया, यूक्रेन, न्यूजीलैंड, ब्राजील और भारत के विभिन्न प्रांतों के भक्त हिस्सा ले रहे हैं।
स्वास्थ्य : 48 तीर्थयात्रियों को सागर अस्पताल में भर्ती कराया गया है और 12 तीर्थयात्रियों को अच्छी चिकित्सा के लिए कोलकाता के अस्पताल में भेजा गया है। मंत्री ने कहा कि गंगासागर मेले का बजट डेढ़ सौ करोड़ रुपये है।
इस मौके पर मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय, पुलक राय, स्नेहाशीष चक्रवर्ती, सुजीत बोस, बंकिमचंद्र हाजरा, इन्द्रनील सेन, शांतनु बसु, डीएम सुमित गुप्ता, एसपी भास्कर मुखर्जी, जिला परिषद की सभाधिपति शमीमा शेख सहित कई गण्यमान्य अतिथि मौजूद थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बॉडी को करना है डिटॉक्स, तो करें इन 5 चीजों का सेवन

कोलकाता : स्वस्थ रहने के लिए शरीर को अंदर से साफ रखना भी जरूरी है। इसके लिए आपको डाइट में बदलाव करने की जरूरत है। आगे पढ़ें »

100 करोड़ के चिटफंड मामले में तृणमूल नेता सीबीआई के शिकंजे में

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : 100 करोड़ के चिटफंड मामले में तृणमूल नेता सीबीआई के शिकंजे में फंस गये। सीबीआई ने तृणमूल कांग्रेस के हुगली जिले के आगे पढ़ें »

ऊपर