जयपुर जाने का हवाई किराया हुआ 20 हजार, बढ़ गये हैं कई गंतव्यों के फेयर

Fallback Image

हवाई यात्रा हुआ महंगा, दो – तीन गुना हुई है बढ़ोतरी
आंकड़े
स्थान – ​आज का किराया
​जयपुर – 18 से 20 हजार
दिल्ली – 15 से 20 हजार
मुम्बई – 20 से 30 हजार
चेन्नई – 25 से 27 हजार
बागडोगरा – 6 से 8 हजार
रांची – 15 हजार
बंगलुरू – 18 से 20 हजार
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोलकाता से जयपुर जाने का आज का किराया पहुंचा 20 हजार के पार। दिवाली बाद यह उम्मीद थी कि एयर फेयर में कमी आएगी लेकिन ऐसा होता नहीं दिखाई दे रहा है। ठंड की शुरुआत के मद्देनजर एयरलाइंस ने कई उड़ानों की शुरुआत भी की है लेकिन उड़ानों के किराये में कमी के बजाय बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। यहां बात करें जयपुर की तो अक्सर 7 से 8 हजार का किराया रहने वाले जयपुर में फिलहाल टिकट की कीमतें 20 हजार को पार कर रही हैं। इस बारे में ट्रैवेल एजेंट्स एसोसियेशन ऑफ इंडिया, ईस्ट के सेक्रेटरी व एयरकॉम ट्रैवेल्स के चेयरमैन अंजनी धानुका ने बताया कि अगर एक से 2 महीने पहले टिकट कटवाते हैं तो यह सस्ता मिलेगा। वर्ना काम से अगर आपको आज या कल उड़ान भरनी है तो दुगना – तिगुना किराया देना पड़ेगा। यही हाल अन्य सेक्टरों का है। कोलकाता से दिल्ली का किराया फिलहाल 15 से 20 हजार जा रहा है। मुम्बई का किराया 20 से 30 हजार रुपये तथा चेन्नई की बात करें तो यह 25 से 27 हजार तक पहुंच गया है। बागडोगरा के लिए अगर आज कल में यात्रा करने जा रहे हैं तो 6 से 8 हजार रुपये में आप वहां पहुंच सकते हैं। रही बात रांची की तो एक घंटे की यात्रा के लिए 15 हजार रुपये आपको खर्च करने पड़ेंगे। बंगलुरु का किराया 18 से 20 हजार रुपये है। ऐसे में मेडिकल कारणों से या व्यवासायिक कारणों से अगर आपको तुरंत यात्रा करनी है तो आपकों काफी खर्च करना पड़ सकता है।
यह भी एक कारण हो सकता है अहम
डीजीसीए ने हाल ही में कई एयरक्राफ्ट को फ्लाई करने के लिए अनफिट कर दिया है। सूत्रों की माने तो स्पाइस जेट तथा गो एयर सहित कई एयरलाइंसों के एयरक्राफ्ट को कम कर दिया है। डीजीसीए की जांच में पाया गया कि कई विमान उड़ान भरने के लिए अनफिट हैं। इनमें गो एयर की 55 एयरक्राफ्ट में से 27 एयरक्राफ्ट को ग्राउंडेड कर दिया गया है। स्पाइस जेट के एयरक्राफ्ट को भी कम कर दिया गया है, इसका असर यह हुआ कि एयरलाइंस को अपनी पटना तथा बागडोगरा तथा पोक्योंग सहित कुछ गंतव्यों से सेवाएं अस्थायी तौर पर वापस लेनी पड़ी। इसके अलावा कई गंतव्यों पर उड़ानों को घटाया गया है।
बढ़ी हुई मांग भी एक कारण
एयरपोर्ट अधिकारी के मुताबिक भले ही इंटरनेशनल यात्रियों की संख्या में वृद्धि नहीं हुई हो लेकिन घरेलू यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। दिवाली व छठ आदि मनाने के बाद अब लोग अपने अपने कर्म स्थल पर लौट रहे हैं। काम बढ़ गया है, मीटिंग आदि के लिए लोग उड़ानों से जा रहे हैं। वहीं सर्दी के मौसम की शुरुआत होने के कारण पर्यटक घूमने के लिए भी निकल रहे हैं। इस कारण कोलकाता से आसपास तथा अन्य राज्यों के लिए टिकट के किराये में वृद्धि देखी जा रही है।

Visited 131 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा में रामनवमी शोभायात्रा के लिए कलकत्ता हाईकोर्ट ने दी अनुमति

कोलकाता : हावड़ा के रामनवमी शोभायात्रा को हाई कोर्ट से अनुमति मिल गई। जस्टिस जय सेनगुप्त ने सोमवार को सुनवायी के बाद आदेश दिया। इसके आगे पढ़ें »

पटना में दर्दनाक सड़क हादसा, ऑटो-JCB की टक्कर में 7 लोगों की मौत

पटना: आज सुबह पटना में एक दर्दनाक हादसा हो गया। मंगलवार (16 अप्रैल) सुबह सड़क हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई। एक व्यक्ति आगे पढ़ें »

ऊपर