जलपाईगुड़ी घटना को लेकर हाई अलर्ट पर राज्य सरकार

विसर्जन के दौरान माल नदी में कैसे घटी घटना, नवान्न ने मांगी रिपोर्ट
मुख्य सचिव ने जिलास्तर पर की बैठक
विसर्जन को लेकर खास ध्यान के तहत दिये गये दिशा-निर्देश
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : जलपाईगुड़ी के माल में विसर्जन के दौरान नदी में डूबने से 8 लोगों की मौत हो गयी जबकि कई लोगों के लापता होने की खबर है। इस घटना को लेकर प्रशासन को सवालों के घेरे में लेते हुए व्यवस्था पर अंगुली उठायी जा रही है। घटना के बाद से राज्य सरकार हाई अलर्ट मोड पर आ गयी है। गुरुवार को मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने जिला प्रशासन से इस पूरी घटना की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। घटना को लेकर मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने बैठक की। सूत्रों की माने तो मुख्य सचिव ने रिपोर्ट के मार्फत पूछा है कि घटना के वक्त विसर्जन स्थल की ​स्थिति कैसी थी ? पुलिस की व्यवस्था कैसी थी ? भीड़ को लेकर आखिर कैसे अव्यवस्था की स्थिति बनी। रिपोर्ट में उल्लेख करना होगा कि प्रशासन की लापरवाही कहां थी तथा मौके पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था थी कि नहीं ?
उधर समस्त ​जिलों के डीएम के साथ भी मुख्य सचिव ने वर्चुअल बैठक की। इस बैठक में आगामी दिन होने वाले विसर्जन को लेकर कुछ खास दिशा-निर्देश दिये गये हैं। बैठक में मुख्य सचिव के साथ गृह सचिव बी पी गोपालिका, डीजीपी मनोज मालवीय, कोलकाता पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल, एडीजी कानून व्यवस्था जावेद शमीम मौजूद थे।
विसर्जन के वक्त प्रशासन को रखना होगा ध्यान
* प्रतिमा विसर्जन के वक्त अधिकारी को घाट पर मौजूद रहना होगा
* घाट में पानी के भीतर कहां तक लोगों को जाना है उसकी निर्दिष्ट सीमा तय करनी होगी
* विसर्जन के वक्त लगातार माइकिंग अनिवार्य होगी
* विसर्जन के वक्त डीएम अथवा एसडीओ को मौजूद रहना होगा
* प्रत्येक विसर्जन घाट पर अधिकारियों को रहना होगा

Visited 154 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Sankashti Chaturthi 2024 Date: द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी कब है, जानें महत्‍व, पूजाविधि और …

कोलकाता : द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी फाल्‍गुन मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी को कहते हैं। द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी 28 फरवरी को यानी आज है। इस आगे पढ़ें »

आईएसपीएल को लेकर उत्साहित हैं बॉलीवुड सितारे, सैफ-अभिषेक ने …

मुंबई : इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग (आईएसपीएल) जल्द ही लोगों का मनोरंजन करने के लिए शुरू होने जा रहा है। दर्शकों को इस टेनिस बॉल आगे पढ़ें »

ऊपर