बजट में मिडिल क्लास के लिए चांदी, नौकरीपेशा वालों ने भी खूब सराहा

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : बुधवार को केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित बजट में मिडिल क्लास को बड़ी राहत दी गयी। अब 7 लाख रुपये तक की कमाई पर लोगों को किसी तरह का टैक्स नहीं देना पड़ेगा। टैक्स स्लैब में बदलाव किये जाने के साथ ही युवाओं के लिए भी भत्ते की घोषणा की गयी है। ऐसे में एक तरफ मिडिल क्लास के लिए बजट में चांदी रही तो वहीं नौकरीपेशा लोगों ने बजट को खूब सराहा। 7 लाख रुपये तक की कमाई पर टैक्स में छूट दिये जाने के साथ ही 3 से 6 लाख तक की कमाई पर 5% टैक्स लगेगा। इस बार 8 वर्षों के बाद टैक्स स्लैब में बदलाव किया गया है जिस कारण मिडिल क्लास व नौकरीपेशा लोग बजट से खुश हैं।
यह होगा नया टैक्स स्लैब
0-3 लाख : नील
3-6 लाख : 5%
6- 9 लाख : 10%
9-12 लाख :15%
12-15 लाख : 20%
15 लाख से अधिक : 30%
युवाओं के लिए बजट की खास बातें
केंद्रीय वित्त मंत्री ने घोषणा की कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 लांच किया जायेगा ताकि अगले 3 वर्षों में लाखों युवाओं को प्रशिक्षित किया जा सके। जॉब ट्रेनिंग, इण्डस्ट्री पार्टनरशिप और उद्योग की जरूरतों के साथ कोर्सेस के एलाइनमेंट पर जोर दिया जायेगा। युवाओं को प्रशिक्षित करने हेतु 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल की स्थापना विभिन्न राज्यों में की जायेगी। अगले 3 वर्षों तक देश के 47 लाख युवाओं को भत्ता देने की घोषणा भी की गयी।
क्या कहते हैं युवा नौकरीपेशा
नारायणा सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल, हावड़ा के डिप्टी जनरल मैनेजर, कॉरपोरेट रिलेशंस, पिनाकी चंद्रा ने कहा, ‘टैक्स स्लैब को 5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख किये जाने से नौकरीपेशा लोगों को बड़ी राहत मिली है। इसके अलावा बजट में स्वास्थ्य व वेलनेस पर भी निवेश किया गया है जिससे युवा नौकरीपेशा लोगों के साथ-साथ सीनियर सिटीजन्स को लाभ मिलेगा।’
लांचर्ज पीआर के पब्लिक रिलेशंस एग्जिक्यूटिव अनंत बिजॉय ने कहा, ‘यह काफी अच्छा और संतुलित बजट रहा। इससे अर्थव्यवस्था में भी विकास होगा। नये आईटी स्लैब बजट 2023 में इनकम टैक्स में छूट की सीमा बढ़ाकर 7 लाख रुपये की गयी है। मेरे लिये यह काफी अच्छा है क्योंकि अब मुझे टैक्स नहीं भरना पड़ेगा और मेरी बचत बढ़ेगी।’

Visited 76 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर