आज से स्कूल-कॉलेज बंद, पढ़ें क्या-क्या है बदलाव?

* 50 % यात्रियों के साथ मेट्रो की सेवाएं सामान्य
* रात 10 बजे के बाद प्राइवेट गाड़ियां नहीं चलेंगी
* बाजार, मॉल, बार, रेस्तरां व सिनेमा घर रहेंगे खुले
* यूके से फ्लाइट बंद, दिल्ली – मुंबई से कोलकाता के लिए उड़ानें मात्र 2 दिन ही
* स्कूल – कॉलेजों में छात्रों के लिए वैक्सीनेशन जारी रहेगा
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राज्य में कोविड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने आज 3 जनवरी से कड़ी पाबंदिया लगा दी है। आज राज्य में स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, स्पा, ब्यूटी पार्लर, जू और एंटरटेनमेंट पार्क पूरी तरह बंद रहेंगे। लोकल ट्रेनें 50 % यात्रियों के साथ शाम 7 बजे तक ही चलेंगी। हालांकि, लंबी दूरी की सभी ट्रेनें पहले की तरह चलती रहेंगी। राज्य के मुख्य सचिव एच के द्विवेदी ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन करके ये घोषणाएं की। राज्य में 15 जनवरी तक रात 10 बजे से सुबह पांच बजे के बीच केवल आवश्यक सेवाओं की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि मेट्रो के समय में बदलाव तो नहीं किया गया है लेकिन यात्रियों की संख्या एक समय 50% ही रहेगी। सरकारी और बेसरकारी कार्यालयों में 50 % कर्मचारियों से काम करवाना होगा। सभी प्रशासनिक बैठकें वर्चुअल तरीकों से होंगी। यूके से फ्लाइट का परिचालन सोमवार से टेम्पररी बंद रहेगा व 5 जनवरी से मुंबई – दिल्ली से फ्लाइट का परिचालन 2 दिनों तक ही हो सकेगा। एच के द्विवेदी ने कहा कि मुंबई और नयी दिल्ली से उड़ानें सप्ताह में केवल दो बार (सोमवार और शुक्रवार) चलेंगी और ब्रिटेन से किसी भी उड़ान की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा, ‘ हमने अस्थायी तौर पर ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगायी है। गैर-जोखिम वाली श्रेणी के देशों से आने वाले यात्रियों की रैपिड एंटीजन जांच अनिवार्य की गई है। अगर वे संक्रमित पाए जाते हैं तो आरटी-पीसीआर जांच से गुजरना होगा।
रात में 10 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगी हालांकि इमरजेंसी सेवाओं काे छूट हाेगी। शॉपिंग मॉल, मार्केट कॉम्प्लेक्स, रेस्तरां और बार में 50 प्रतिशत के साथ ही काम करेंगे। वहीं शिक्षण संस्थानों में 50 % कर्मचारी एकेडिक काम के लिए आ सकेंगे। स्कूल – कॉलेजों में छात्रों के लिए वैक्सीनेशन जारी रहेगा। 22 जनवरी को प्रस्तावित निकाय चुनाव के संबंध में फैसला राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा लिया जाएगा।
ये रहेंगे बंद
* स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, स्पा, ब्यूटी पार्लर, स्वीमिंग पुल्स, सैलुन, वेलनेस सेंटर्स, जिम, चिड़ियाखा, एंटरटेनमेंट पार्क और पर्यटन स्थल
ये रहेंगे खुले लेकिन शर्तों के साथ
* सभी सरकारी गैरी सरकारी कार्यालयों में एक समय 50 % क्षमता के साथ होगा काम। वर्क फ्रॉम होम जितना संभव हो सके इसे करना होगा।
* शॉपिंग मॉल्स, मार्केट्स कॉम्प्लेक्स, रेस्तरां और बार में एक बार में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ रात 10 बजे तक संचालित हो सकते हैं।
* सिनेमा हॉल्स व थियेटर हॉल्स रात 10 बजे तक 50 % क्षमता के साथ संचालित होंगे।
* मीटिंग्स और कांफ्रेंस के लिए एक बार में अधिकतम 200 लोगों या हॉल की 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता
* विवाह संबंधी समारोहों,कल्चरल व धार्मिक कार्यक्रमों में 50 से अधिक व्यक्तियों को अनुमति नहीं दी जाएगी।
* अंतिम संस्कारों में 20 से अधिक व्यक्तियों को अनुमति नहीं दी जाएगी।
* लोकल ट्रेनें एक समय में 50% यात्रियों के साथ शाम 7 बजे तक ही चलेंगी।
* मेट्रो के समय में बदलाव नहीं किया गया है मगर यात्रियों की संख्या 50 प्र​तिशत ही रहेगी।
* रात 10 से सुबह 5 बजे तक लोगों का आवागमन नहीं होगा। गाड़ियां नहीं चलेंगी। इमरजेंसी सेवाओं को छूट होगी।
ये हैं अहम घोषणाएं
* दुआरे सरकार कैंप एक महीने पीछे हो गया। अब 1 फरवरी से लगेंगी दुआरे सरकार कैंप।
* पहले की तरह इस बार भी विभिन्न चैंबर्स व ट्रैड ऑर्गनाइजेशन को अलग अलग बाजारों को समय समय पर सैनिटाइज करना होगा।
* बा​जारों में कोविड नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। बिना मास्क से बाजारों में प्रवेश निषेध रहेगा।
* कारखानों, मिल्स, टी गार्डन्स व अन्य स्टेब्लिस्टमेंट में कोविड नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। डबल डोज ले चुके लोगों को ही कार्यालय में आने की अनुमति होगी।
* सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को व्यवस्थाओं की समीक्षा करने की सलाह दी जाती है। अस्पतालों में कोविड के उपचार के लिए सुविधाएं हो।
* जिन लोगों का टेस्ट पॉजिटिव आया है, लेकिन बिना लक्षण वाले हैं उन्हें होम आइशोलेशन में रहने की सलाह दी गई है।
* फूड व अन्य जरूरी चीजाें की होम डिलिवरी ऑपरेशनल टाइम में हाे सकेगी।
* कोविड के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ओला-उबर और रैपिडो को तीन दिन में सर्विस बंद करने का दिया गया आदेश

कोलकाताः ऐप आधारित कैब कंपनियों ओला, उबर और रैपिडो को एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, उन्हें तीन दिनों के भीतर कर्नाटक में अपनी ऑटो आगे पढ़ें »

कल धरना पर नहीं बैठेंगे नौकरी प्रार्थी

कोलकाताः इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि कल रेड रोड पर हो रहे कार्निवल के मद्देनजर रेड रोड के गांधी मूर्ति के आगे पढ़ें »

ऊपर