शादी के सीजन में महंगी हुई गुलाब-रजनीगंधा की मालाएं

डिजाइन के हिसाब से बनवाने में लगते हैं दाम
एक वरमाला की कीमत 5 हजार तक पहुंचती है
कोलकाता : शादी का महीना आते ही दूल्हा-दुल्हन के गले में पड़ी वरमालाएं महंगी हो जाती हैं। गुलाब और रजनीगंधा की माला प्रति जोड़ी 1200-1500 रुपए में बिक रही है। वहीं अगर डिजाइन में जाये तो 3 फुट की रंग-बिरंगी गुलाब की माला की कीमत 5 हजार रुपए तक पहुंच गई है। कोलकाता की बात करे तो उनके दाम में भी काफी इजाफा हुआ और माला की कीमत साढ़े 3 हजार से शुरू है। मल्लिकघाट, हावड़ा के फूल बाजार में लाल गुलाब 250 रुपये सौ और गुलाबी, सफेद या अन्य रंग के गुलाब 300 रुपये में सौ बिके। वहीं रजनीगंधा की कीमत 100-120 रुपए प्रति किलो है। कारोबारियों के मुताबिक तीन फुट की माला के लिए आमतौर पर 200-250 नग गुलाब की जरूरत होती है। बाकी चीजों को लगाकर इसकी कीमत हजार रुपये होनी चाहिए, लेकिन यह 3000 रुपये से अधिक है। बैंगलोर में गुलाब की पंखुड़ियों की माला 5 हजार रुपये में बिकती है। कारोबारियों का कहना है कि यह माला दो दिन तक ताजी रहेगी। यह माला पंखुड़ियों को खोलकर बनाई जाती है, इसलिए इसे बनाने में 5 से 6 घंटे का समय लगता है और इसमें तीन मजदूर काम करते हैं। जिससे इस माला की कीमत स्तर से अधिक हो जाती है। लेकिन यह 5 हजार कभी नहीं होना चाहिए। फूल खरीदने से लेकर शादी वाले घर तक पहुंचने में काफी लोग लगे होेते हैं इसीलिए इनकी कीमत में इजाफा होता है। ऑल बंगाल फ्लोरिस्ट्स एंड फ्लावर ट्रेडर्स एसोसिएशन के महासचिव नारायणचंद्र देबनाथ ने कहा, शादी के सीजन के लिए फूलों की कीमत थोड़ी ज्यादा है, लेकिन दूल्हा-दुल्हन के वरमाला बनाने से लेकर शादी के घर पहुंचने तक बहुत लोग ​शामिल होते हैं। इसलिए इसकी कीमत बढ़ जाती है। वहीं मल्लिकघाट फूलबाजार परिचालन समिति के वाइस प्रेसिडेंट स्वपन बर्मन का कहना है कि फूलों के दाम में इजाफा ज्यादा नहीं है। चूंकि हर कोई आजकल डिजाइन पर ज्यादा ध्यान देता है। इसलिए डिजाइन के हिसाब से माला की कीमतों में इजाफा होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी में दिखायी जायेगी पीएम मोदी पर बनी बीबीसी की डोक्यूमेंट्री

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) की ओर से विश्वविद्यालय प्रबंधन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बीबीसी द्वारा बनायी गयी आगे पढ़ें »

बंगाल : पठान की स्क्रीनिंग के दौरान गिरा सिनेमा हॉल का छत, पांच घायल

मुर्शिदाबाद: इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि पश्चिम बंगाल में पठान की स्क्रीनिंग के दौरान गिरी मूवी हॉल की छत। 5 को चोट आगे पढ़ें »

ऊपर