कॉलेजों में नियुक्ति प्रक्रिया शुरू, 8 जनवरी को स्टेट एलिजिविलिटी टेस्ट

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : प्राथमिक के बाद अब कॉलेजों में शिक्षक नियुक्ति के लिए राज्य सरकार ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक अगले महीने 8 जनवरी को स्टेट एलिजिविलिटी टेस्ट होने जा रहा है। पश्चिम बंगाल राज्य पात्रता परीक्षा पश्चिम बंगाल कॉलेज सेवा आयोग द्वारा विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के लिए उम्मीदवारों की योग्यता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के लिए कॉलेज सर्विस कमिशन की तरफ से तैयारियां भी शुरू कर दी गयी है।
85 हजार परीक्षार्थी 110 केंद्रों पर देंगे परीक्षा
टेस्ट में इस बार लगभग 85 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे। करीब 110 केंद्रों पर परीक्षा ली जायेगी।मुख्य रूप से राज्य के विभिन्न हिस्सों में स्थित कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को परीक्षा केंद्रों के रूप में चुना गया है। मिली जानकारी के मुताबिक परीक्षा की तैयारियों के लिए 220 लोगों को लिया गया है। इस कार्य में प्रोफेसर या एसोसिएट प्रोफेसर की भी नियुक्ति की जाएगी।
सुरक्षा व्यवस्था के होंगे कड़े इंतजाम
परीक्षा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम होंगे। प्रश्न पत्र किसी भी तरह से लीक नहीं हो इसके लिए खास तैयारी होगी। इसके लिए जिला प्रशासन से लेकर पुलिस प्रशासन से मदद ली जायेगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में सीसीटीवी, कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों की सुरक्षा व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया है। कमिशन के मुताबिक, यूजीसी के दिशा-निर्देशों के मुताबिक सभी इंतजाम किये गये हैं। इसके बाद अगर यूजीसी परीक्षा लेने को लेकर कोई अतिरिक्त दिशा-निर्देश देता है तो उसे भी स्वीकार कर लिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अभी हाल में हुए प्राथमिक टेट की परीक्षा के दौरान काफी सख्ती देखी गयी थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

46वें अंतरराष्ट्रीय में अमेरिकी पैवेलियन कोलकाता पुस्तक मेले का उद्घाटन

कोलकाता : अमेरिकी महावाणिज्यदूत मेलिंडा पावेक ने 46वें अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले में अमेरिकी पैवेलियन का उद्घाटन किया। इस वर्ष मंडप की थीम डीईआईए (विविधता, आगे पढ़ें »

गांजा तस्करी के आरोप में अभियुक्त को 3 साल कैद की सजा

कोलकाता : गांजा तस्करी के आरोप में अदालत ने एक तस्कर को दोषीठहराते हुए 3 साल कैद की सजा सुनायी है। अलीपुर कोर्ट के अतिरिक्त आगे पढ़ें »

ऊपर