टूटा 10 वर्षों का रिकॉर्ड, अक्टूबर में ही रहा सबसे ठण्ड दिन

शनिवार को कोलकाता का तापमान 20 डिग्री से नीचे
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : काली पूजा के बाद से ही कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में मौसम बदल गया है। सुबह में लोगों को हल्की ठण्ड का भी अनुभव हो रहा है। हालांकि दोपहर हाेते – होते यह ठण्ड गायब हो जा रही है, लेकिन रात तक फिर ठण्ड का अनुभव लोगों को हो रहा है। अलीपुर मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि शनिवार को कोलकाता का तापमान 19.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जो स्वाभाविक से 3 डिग्री नीचे है। गत 10 वर्षों में पहली बार अक्टूबर महीने में न्यूनतम तापमान इतना कम हुआ है। इससे पहले वर्ष 2012 में 28 अक्टूबर को शहर का तापमान 19.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा था। 10 वर्षों का यह रिकॉर्ड शनिवार को कोलकाता में टूटा।
मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि फिलहाल कोलकाता व आस-पास के इलाकों में गर्म मौसम ही बना रहेगा। अगले 5 दिनों में तापमान में कुछ खास फेरबदल होने की संभावना नहीं है। ठण्ड आने में अभी देरी है, वहीं सुबह के समय इसी तरह की ठण्ड का अनुभव लोगों को होगा। भोर के समय में कुहासा छाया रहेगा। यहां उल्लेखनीय है कि काली पूजा के बाद ही कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में ठण्ड का अनुभव लोगों को होता है, लेकिन जमकर ठण्ड दिसम्बर तक ही पड़ती है। वहीं नवम्बर व फरवरी महीने से फिर ठण्ड कुछ कम होने लगती है। दिवाली के समय बंगोपसागर में चक्रवात सितरांग तैयार हुआ था। तूफान का सीधे तौर पर राज्य में कोई प्रभाव नहीं पड़ा, लेकिन बारिश हुई थी। उस समय ही मौसम विभाग ने कहा था कि सितरांग के बाद राज्य का तापमान धीरे-धीरे कम होगा। वहीं शनिवार को कोलकाता का अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहा। शहर की हवा में सर्वाधिक आर्द्रता 90% व न्यूनतम आर्द्रता 46% रही।
छठ पूजा पर ऐसा रह सकता है मौसम
मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि आज यानी रविवार को छठ पूजा के दिन आसमान में बादल छाये रह सकते हैं। इस दिन सुबह से ही कुहासे की अनुभूति लोगों को होगी। हालांकि राज्य में बारिश की कोई संभावना नहीं है। अगले 4-5 दिनों तक आसमान में बादल रहने की संभावना मौसम विभाग ने जतायी है। वहीं काेलकाता का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है जबकि शाम के बाद तापमान कम होकर 22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सीएए लागू होने से कोई नहीं रोक सकता : शुभेंदु

कहा, साबित करें ​कि मैंने सीएम के पैर छूए सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधानसभा में सौजन्यता की राजनीति को भूलते हुए शनिवार को विपक्ष के नेता शुभेंदु आगे पढ़ें »

हाई कोर्ट ने खड़े किए हाथ, कहा : सुप्रीम कोर्ट जाएं

हीरा की रद्दगी और रेरा की बहाली से जुड़ा एक उलझा हुआ सवाल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल चार मई को पश्चिम बंगाल आगे पढ़ें »

ऊपर