कोलकाता में सभी जगहों पर प्रदूषण स्तर ‘खराब’ से ‘काफी खराब’ की स्थिति में

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर कोलकाता में पिछले एक पखवाड़े से प्रदूषण स्तर ‘खराब’ से ‘काफी खराब’ की स्थिति में है। विशेषकर रात व सुबह के समय में यह समस्या अधिक देखी जा रही है। नेशनल एयर क्वालिटी इन्डेक्स के अनुसार, शहर के 7 ऑटोमैटिक एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशनों में से सभी स्टेशनों पर प्रदूषण का स्तर ‘खराब’ व ‘काफी खराब’ की स्थिति में दर्ज किया जा रहा है। इनमें से फोर्ट विलियम स्टेशन का प्रदूषण स्तर पहले ‘संतुलित’ स्थिति में था, लेकिन अब वह भी ‘खराब’ स्थिति में पहुंच गया है। इसके अलावा अन्य एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशनों बालीगंज, विधाननगर, जादवपुर, रवींद्र सरोवर, रवींद्र भारती यूनिवर्सिटी और विक्टोरिया मेमोरियल स्टेशनों पर सभी जगहों पर प्रदूषण ‘खराब’ व ‘काफी खराब’ की स्थिति में है।
कहां कितना रहा एक्यूआई लेवल
फोर्ट विलियम : 208 (खराब)
विक्टोरिया : 333 (काफी खराब)
बालीगंज : 275 (खराब)
विधाननगर : 327 (काफी खराब)
रवींद्र भारती यूनिवर्सिटी : 272 (खराब)
रवींद्र सरोवर : 210 (खराब)
जादवपुर : 301 (काफी खराब)
किस एक्यूआई लेवल का क्या होता है असर
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, प्रदूषण के ‘खराब’ स्तर का असर सांस लेने पर पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में लंबे समय तक बाहर रहने वाले लोगों को सांस संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसी तरह ‘काफी खराब’ प्रदूषण स्तर होने पर सांस संबंधी कोई बीमारी हो सकती है। ऐसे प्रदूषण स्तर में काफी समय तक बाहर रहने से सांस संबंधी कोई बीमारी होने का खतरा रहता है।
ये मुख्य कारण हैं प्रदूषण के
नेशनल एनवायरमेंटल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टिट्यूट (नीरी) के वर्ष 2019 के अध्ययन के अनुसार, गाड़ियों से निकलने वाले प्रदूषण, ओपन बर्निंग और कोयला जलाना कोलकाता में ठण्ड के मौसम में पीएम 2.5 को बढ़ावा देता है। इसके अलावा शादियों का सीजन और साथ ही फीफा वर्ल्ड कप के कारण पटाखे जलाये जाने से भी प्रदूषण का स्तर बढ़ा है।
ठण्ड बढ़ने पर कम हो सकता है प्रदूषण
इधर, बताया जा रहा है कि ठण्ड बढ़ने पर प्रदूषण स्तर कम हो सकता है। संभावना जतायी जा रही है कि इस वीकेंड से शहर का तापमान कुछ कम हो सकता है। अधिकतम तापमान 27 डिग्री व न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है।

Visited 140 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata: फूलबागान के पास जूट मिल के गोदाम में लगी भीषण आग, मौके पर दमकल की टीम मौजूद

कोलकाता: शहर के फूलबागान स्थित कादापाड़ा के जूट मिल गोदाम में आग लग गई। घटना आज मंगलवार(27 फरवरी) की सुबह की बताई जा रही है। आगे पढ़ें »

कहीं आप भी तो एक साथ कई तकिया लेकर नहीं सोते हैं? हो सकती हैं…

कोलकाता : सोते समय सॉफ्ट तकिया लगाना सही हो सकता है लेकिन अगर आप एक से ज्यादा तकिया, हार्ड तकिया या फिर ऊंचा तकिया लगाकर आगे पढ़ें »

ऊपर