चतुर्थी से महानगर की सड़कों पर सुरक्षा की कमान संभालेंगे पुलिस कर्मी

5 हजार पुलिस और 10 हजार अस्थायी होम गार्ड रहेंगे तैनात
तीन शिफ्टों में काम करेंगे पुलिस कर्मी
कोलकाता : कोविड काल के बाद इस साल आयोजित हो रही दुर्गा पूजा को लेकर कोलकाता पुलिस की ओर से सुरक्षा के विशेष ‌इंतजाम किए गए हैं। इस साल चतुर्थी से महानगर की सड़कों पर पुलिस कर्मी तैनात कर दिए जाएंगे। महानगर के 2750 पूजा पंडालों में 5 हजार से अधिक पुलिस कर्मी एवं 10 हजार अस्थायी होम गार्ड तैनात रहेंगे। दुर्गा पूजा के दिनों में सड़कों पर करीब 15 हजार पुलिस कर्मी उतरेंगे। इस साल चतुर्थी से पुलिस कर्मी सड़कों पर उतरेंगे। चतुर्थी से पुलिस कर्मी पूजा की ड्यूटी करेंगे। लालबाजार सूत्रों के अनुसार दुर्गा पूजा के लिए महानगर में 100 से अधिक अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सूत्रों के अनुसार महानगर को 12 सेक्टरों में विभाजित कर 16 डीसी रैंक के अधिकारियों को प्रभार दिया गया है। लालबाजार के मुख्य कंट्रोल रूम के अलावा कई अस्थायी कंट्रोल रूम भी बनाये जाएंगे। सभी थाना और ट्रैफिक पुलिस कर्मी तीन शिफ्टों में ड्यूटी करेंगे। इस साल 31 नयी सिटी पेट्रोल पूरे शहर में टहलदारी करेगी। इसमें अस्त्र लेकर पुलिस अधिकारी और पुलिस कर्मी मौजूद रहेंगे। महानगर के विभिन्न इलाकों में इवटिजिंग, पॉकेटमार और छिनताईबाजों पर नजर रखने के लिए डीडी के सफेदपोश पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा महानगर के बड़े पूजा पंडालों में ज्वाइंट सीपी रैंक के अधिकारी तैनात रहेंगे। महानगर के 34 जगहों पर ट्रैफिक पुलिस की ओर से विशेष व्यवस्था की जाएगी। दुर्गा पूजा के दौरान क्राउड सर्कुलेशन के लिए पुलिस की ओर से माइकिंग कर लोगों को जागरूक करने के लिए कहा गया है। दुर्गा पूजा के दौरान शहर में 26 पीसीआर वैन, ‌13 विशेष एचआरएफएस, 22 एचआरएफएस, 31 विशेष सिटी पेट्रोल, 13 क्व‌िक रेस्पांस टीम गश्त लगाएगी। इसके अलावा शहर के विभिन्न इलाकों में बनाए गए 54 वॉच टॉवर और अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे के जरिए संदिग्ध लोगों की निगरानी की जाएगी। महानगर के बड़े पूजा पंडालों में पुलिस हेल्प डेस्क, 7 मोबाइल पुलिस असिस्टेंट वैन, 6 ट्रैफिक पुलिस सहायता बूथ भी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा ‌अगर किसी जगह आग लगती है तो दमकल के ‌इंजनों को तुरंत घटनास्थल पर पहुंचाने के लिए 13 दमकल एस्कॉट वैन, 28 एम्बुलेंस तैनात किए जाएंगे। वहीं दुर्गा पूजा घूमने के दौरान लापता होने वाले लोगों को खोजने के लिए 6 मिसिंग पर्सन स्क्वॉड तैनात रहेंगे।
पंचमी से भीड़ नियंत्रण पर दिया जाएगा विशेष जोर
लालबाजार सूत्रों के अनुसार इस साल पंचमी से महानगर की सड़कों पर लोगों की भीड़ उमड़ सकती है। इसके मदद्नेजर पंचमी से ही क्राउड सर्कुलेशन पर विशेष जोर दिया जाएगा। पुलिस की ओर से महानगर की विभिन्न क्रॉसिंग पर पुलिस कर्मियों के अलावा भारी संख्या में वालंटियर्स भी तैनात किए जाएंगे। उक्त वालंटियर्स सड़क पार करने वाले लोगों के अलावा वाहनों के यातायात को भी नियंत्रित करेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राज्य में अब तक रेरा लागू नहीं होने के कारण खरीदारों की बढ़ी मुश्किलें

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पश्चिम बंगाल में अब तक रेरा एक्ट लागू नहीं किये जाने को लेकर घर खरीदारों की मुश्किलें बढ़ गयी हैं। इधर, घर आगे पढ़ें »

तृणमूल नेताओं ने विरोधी दल नेता पर साधा निशाना, कहा-सारे चोरों के नाम शुभेंदु को ही पता है

बैरकपुर में भाजपा के मिथ्या प्रचार के विरुद्ध तृणमूल ने की प्रतिवाद सभा पार्टी सुप्रिमा व सचिव तय करेंगे पंचायत चुनाव को लेकर गाइड लाइन बैरकपुर : आगे पढ़ें »

ऊपर