पीएम आज बंगाल में, करेंगे 7,800 करोड़ रु. की परियोजनाओं का शिलान्यास

वंदे भारत एक्सप्रेस और जोका-तारातल्ला मेट्रो को दिखायेंगे हरी झण्डी
गुरुवार को ही कोलकाता पहुंचे अश्विनी वैष्णव, योगी आदित्यनाथ व पुष्कर सिंह धामी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : आज यानी शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल में कई परियोजनाओं का शिलान्यास करने वाले हैं। पीआईबी की ओर से बताया गया कि पश्चिम बंगाल में आज पीएम 7,800 करोड़ रु. से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही कोलकाता में होने वाली नेशनल गंगा काउंसिल की दूसरी बैठक की अध्यक्षता पीएम करेंगे। राज्य में 2550 करोड़ से अधिक की कई सिवरेज संरचना परियोजनाओं का शिलान्यास भी आज पीएम करने वाले हैं। इसके अलावा हावड़ा से न्यू-जलपाईगुड़ी तक वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झण्डी दिखाने के साथ ही पीएम मोदी कोलकाता मेट्रो के पर्पल लाइन में जोका-तारातल्ला मेट्रो स्ट्रेच का भी उद्घाटन करेंगे। अन्य कई रेल परियोजनाओं का भी शिलान्यास आज पीएम करने वाले हैं। इनमें न्यू जलपाईगुड़ी रेल स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास व डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी नेशनल इंस्ट्टियूट ऑफ वॉटर एण्ड सैनिटेशन शामिल हैं। आज सुबह 11.15 बजे पीएम हावड़ा स्टेशन पहुंचेंगे। इसके बाद दोपहर 12 बजे आईएनएस नेताजी सुभाष में पहुंचेंगे और फिर दोपहर 12.25 बजे नेशनल गंगा काउंसिल की दूसरी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। गुरुवार की रात ही केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कोलकाता पहुंच गये।
आईएनएस नेताजी सुभाष में पीएम के कार्यक्रम
पीएम आज आईएनएस नेताजी सुभाष में नेताजी की मूर्ति पर माल्यार्पण करेंगे। इसके बाद वह नेशनल गंगा काउंसिल की दूसरी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के अलावा अन्य केंद्रीय मंत्री जो काउंसिल के सदस्य भी हैं, वे भी बैठक में मौजूद रहेंगे। इसके अलावा उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मौजूद रहेंगी। गंगा नदी में प्रदूषण की रोकथाम और सहायक नदियों के जीर्णोद्धार की जिम्मेदारी नेशनल गंगा काउंसिल की है। इस दौरान पीएम एनएमसीजी के तहत 990 करोड़ रु. से अधिक की लागत से विकसित 7 सिवरेज इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं (20 सिवेज ट्रीटमेंट प्लांट और 612 कि.मी. नेटवर्क) का उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं से नवद्वीप, कांचरापाड़ा, हालीशहर, बजबज, बैरकपुर, चंदननगर, बांसबेड़िया, उत्तरपाड़ा कोतरंग, वैद्यवाटी, भद्रेश्वर, नैहाटी, गारुलिया, टीटागढ़ और पानीहाटी नगरपालिकाओं में रहने वाले लोगों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा परियोजना से पश्चिम बंगाल में 200एमएलडी से अधिक की सिवेज ट्रीटमेंट क्षमता बढ़ेगी। पीएम 5 सिवरेज इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं (8 सिवेज ट्रीटमेंट प्लांट और 80 कि.मी. नेटवर्क) का भी 1585 करोड़ रु. की लागत से शिलान्यास करेंगे जिससे एसटीपी की नयी क्षमता 190एमएलडी से अधिक हो जायेगी। इन परियोजनाओं से उत्तर बैरकपुर, हुगली-चुंचुड़ा, कोलकाता का गार्डेनरीच और आदि गंगा (टॉली नाला) और महेशतल्ला टाउन में रहने वाले लोगों को लाभ होगा। डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी-नेशनल इंस्ट्टियूट ऑफ वॉटर एण्ड सैनिटेशन (डीएसपीएम-निवास) का उद्घाटन भी पीएम आज करेंगे। इसे जोका, डायमण्ड हार्बर रोड व कोलकाता में लगभग 100 करोड़ रु. की लागत से विकसित किया गया है।
हावड़ा स्टेशन पर पीएम के कार्यक्रम
पीएम आज हावड़ा स्टेशन पर हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झण्डी दिखायेंगे। इस अल्ट्रा मॉडर्न सेमी हाई स्पीड ट्रेन में अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं होंगी। यह ट्रेन दोनों दिशाओं में मालदह टाउन, बरसोई, किशनगंज और शांतिनिकेतन स्टेशनों पर रुकेगी। इसके अलावा पीएम जोका-एस्प्लानेड मेट्रो परियोजना (पर्पल लाइन) में जोका-तारातल्ला स्ट्रेच का उद्घाटन करेंगे। इस 6.5 कि.मी. स्ट्रेच में 6 स्टेशन शामिल हैं जिनमें जोका, ठाकुरपुकुर, साखेर बाजार, बेहला चौरास्ता, बेहला बाजार और तारातल्ला हैं। इसे 2475 करोड़ रु. से अधिक की लागत से तैयार किया गया है। इस परियोजना से सरसुना, डाकघर, मुचीपाड़ा और द​​क्षिण 24 परगना में रहने वाले लोगों को लाभ पहुंचेगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 4 रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र के प्रति समर्पित करेंगे। इनमें 405 करोड़ रु. की लागत से विकसित बोइंची-शक्तिगढ़ थर्ड लाइन, 565 करोड़ रु. की लागत से विकसित डानकुनी-चंदनपुर फोर्थ लाइन परियोजना, 254 करोड़ रु. की लागत से विकसित निमतिता-न्यू फरक्का डबल लाइन और 1080 करोड़ रु. से अधिक की लागत से विकसित अम्बारी फालाकाटा-न्यू मयनागुड़ी-गुमानीहाट डबलिंग परियोजनाएं शामिल हैं। वहीं 335 करोड़ रु. से अधिक की लागत से विकसित न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन के रिडेवलपमेंट का ​शिलान्यास भी आज प्रधानमंत्री करने वाले हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजरहाट में एक निर्माण मजदूर की असामान्य मौत मामले में सीबीआई जांच के आदेश

कोलकाताः न्यायमूर्ति राजशेखर मंथा ने राजरहाट में एक निर्माण मजदूर की असामान्य मौत की सीबीआई जांच के आदेश दिए। खबर अपडेट होगी   आगे पढ़ें »

नहीं मिली जमानत इस बार भी बढ़ा दी गई पार्थ-कल्याणमय की सजा की अवधि

कोलकाताः इस बार भी सजा की अवधि को बढ़ दी गई है। दरअसल, शिक्षक भर्ती भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी की आगे पढ़ें »

ऊपर