कल हावड़ा में वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झण्डी दिखाएंगे पीएम

Fallback Image
शेयर करे

35 घंटे पहले ही बंद किया गया हावड़ा का प्लेटफॉर्म नंबर 21, 22, 23
कार्यक्रम के लिए सजकर तैयार हुआ हावड़ा ब्रिज-हावड़ा स्टेशन
जोका-तारातल्ला मेट्रो का भी वर्चुअली करेंगे उद्घाटन
सन्मार्ग संवाददाता
हावड़ा : वंदे भारत एक्सप्रेस हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी 30 दिसंबर को हावड़ा स्टेशन पर इस ट्रेन काे हरी झंडी दिखायेंगे। प्लेटफॉर्म नंबर 22 के मेन इवेंट के आसपास देश का सबसे हाई सिक्योरिटी जोन बनाया जा रहा है। एसपीजी अधिकारियों ने गत मंगलवार को राज्य और रेलवे पुलिस प्रमुखों, आरपीएफ और रेलवे अधिकारियों के साथ सुरक्षा बैठक की। उन्होंने कार्यक्रम स्थल का दौरा किया। उसके बाद सुरक्षा को लेकर कई फैसले लिए गए हैं। इनमें हावड़ा न्यू कॉम्प्लेक्स का कैब-वे 28 दिसंबर की रात से यानी कल रात से बंद हो गया। इसके साथ ही प्लेटफाॅर्म 21, 22 और 23 भी बंद रहेंगे। कार्यक्रम के अंत तक सभी ट्रेनों, वाहनों और यात्रियों की आवाजाही उस सड़क और प्लेटफॉर्म से रोक दी जाएगी। इस कार्यक्रम में पीएम के अलावा राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और कई अन्य मंत्री उपस्थित रहेंगे।
प्लेटफाॅर्म पर ऐसे होंगे इंतजाम : प्लेटफाॅर्म 22 के अंत में मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए केवल 22 वीआईपी पास दिए जाएंगे। प्रशासन ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा को देखते हुए किसी खास को स्टेशन पर प्रवेश नहीं देने का फैसला किया है। आमंत्रित लोग बगल के प्लेटफाॅर्म क्रमांक 23 पर 500 सीटों पर बैठेंगे। वहीं अन्य 500 आमंत्रित व्यक्ति खड़े होकर कार्यक्रम देख सकते हैं। मंगलवार को कैब वे को सुरक्षाकर्मियों ने घेर लिया था। सड़क के चारों किनारे गार्ड रेलिंग लगाकर बंद कर दिए गए हैं। प्लेटफाॅर्म नंबर 23 पर अस्थाई स्टेज बनाया जा रहा है।
जोका-तारातल्ला मेट्रो समेत पीएम करेंगे 7 प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन : प्रधानमंत्री उस दिन सात बहुप्रतीक्षित रेल परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। हावड़ा-एनजेपी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद दूसरा मुख्य उद्घाटन जोका-तारातल्ला मेट्रो के बीच होगा। 6.5 किलोमीटर के बीच चलनेवाले इस मेट्रो के बीच जोका, ठाकुरपुकुर, शेखरबाजार, बेहला चौरास्ता, बेहला बाजार व तारातल्ला स्टेशन होंगे। इसके बाद नये साल पर यानी की 2 जनवरी से आम यात्रियों के लिए परिसेवा की शुरूआत हो जायेगी। डानकुनी-चंदनपुर चौथी लाइन, बैंची-शक्तिगढ़ डबल लाइन और तीसरी लाइन, सुपर क्रिटिकल प्रोजेक्ट, निमितिता-न्यू फरक्का डबल लाइन। इसके अलावा, प्रधानमंत्री न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के पूर्ण विकास की नींव और अंबारी फालाकाटा और गुमानीहाट के बीच ब्रॉड गेज लाइन के दोहरीकरण का उद्घाटन करेंगे।
हावड़ा ब्रिज व स्टेशन के बाहर हो रही है सफाई : पीएम मोदी के आने से पहले हावड़ा में तेजी से रंगाई का काम किया जा रहा है। क्या हावड़ा ब्रिज, स्टेशन का बाहरी इलाका, बंगबासी ब्रिज समेत कई जगहों पर सफेद व नीले रंग की रंगाई हो रही है। वहीं हावड़ा ब्रिज पर भी रंग बिरंगी लाइटें जगमगा रही है। साथ ही ब्रिज के पीलर्स को भी नये सिरे साफ करके कवर किया जा रहा है। इधर बंगबासी ब्रिज के पीलर्स जो कि कई सालों से टूटे हुए पड़े थे उसे रातोंरात ठीक कर नया बनाया गया है। स्टेशन का बाहरी इलाका जो कि अक्सर गंदा दिखाई देता है। उसे साफ सुथरा किया गया है।

Visited 207 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता: दक्षिण बंगाल भीषण गर्मी से झुलस रहा है। लोगों के लिए सुबह-सुबह तेज धूप में निकलना मुश्किल हो गया
मंगाफ: कुवैत के मंगाफ में बुधवार सुबह एक ब्लिडिंग में लगी भीषण आग में 41 लोगों की मौत हो गई
अयोध्या: राम मंदिर के चलते देश-दुनिया में अयोध्या का अपना अलग स्थान है। ऐसे में इसकी सुरक्षा के लिए तमाम
कोलकाता: पश्चिम बंगाल में अब रद्द की जा चुकी शिक्षकों की भर्ती के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उन
नदिया : नदिया जिले की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बांग्लादेशी मवेशी तस्करों ने बीती रात BSF जवानों पर हमला कर दिया। इस
कोलकाता: राज्य के अधिकांश जिले भीषण गर्मी से तप रहा है। दक्षिण बंगाल के लोग भीषण गर्मी से बेहाल हैं।
नई दिल्ली: हिंदू धर्म शास्त्रों में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है। हर माह दोनों पक्षों की एकादशी को एकादशी
हावड़ा: बीते दिन रानीगंज के बाद अब कोलकाता से सटे हावड़ा में दिनदहाड़े डकैती की वारदात हुई है। दरअसल, हावड़ा
नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने NEET गड़बड़ी को लेकर सुनवाई के दौरान नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी किया
हावड़ा : हाल ही में हुई गार्डनरीच की घटना ने हावड़ा निगम की आंखें खोल दीं। इसके बाद निगम की ओर
कोलकाता: पार्क स्ट्रीट के पार्क सेंटर में भीषण आग लग गई है। घटनास्थल पर दमकल की 9 गाड़ियां मौजूद है।
कोलकाता: मोदी कैबिनेट का गठन हो चुका है। अब केंद्र सरकार की ओर से राज्य के लिए बड़ी खुशखबरी है।
ऊपर