लोकल को ग्लोबल बनाने में कारगर सिद्ध होगी पीएम गति शक्ति योजना : शांतनु ठाकुर

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : पीएम गति शक्ति योजना से न केवल बंगाल का बल्कि पूरे देश का विकास होगा। इस मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट योजना में सड़क, रेलवे, वाटरवेज और एयरपोर्ट आदि सभी शामिल हैं। इस योजना से बेहतर कनेक्टिविटी, आर्थिक विकास और रोजगार में सृजन में सहायता मिलेगी। उक्त बातें केंद्रीय बंदरगाह व जलमार्ग राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर ने कहीं। महानगर में आयोजित पीएम गति शक्ति मल्टी माडल जलमार्ग शिखर सम्मेलन के दौरान अपना संबोधन रखते हुए शांतनु ठाकुर ने कहा कि पीएम गति शक्ति योजना के तहत 2000 से अधिक संसाधनों का डाटा लेयर तैयार किया जा रहा है। यह डाटा एक दूसरे से इंटीग्रेडेट प्रणाली के तहत आपस में जुडे़ होंगे। इनकी मदद से किसी भी परियोजना की शुरुआत में तकनीकी जानकारी आसानी से हासिल हो सकेगी। इससे देश के इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास और उद्योगों को मदद मिलेगी। मंत्री ने कहा कि योजना के तहत भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण और कोचिन शिपयार्ड लिमिटेड के बीच एक करार हुआ है। समझौते के तहत कोचिन शिपयार्ड आठ हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कैटामारन जलयानों का निर्माण करेगा। उन्होंने कहा कि कोलकाता के पुराने गौरव को वापस लाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार को एक साथ कंधे से कंधे मिलाकर कार्य करने की जरूरत है। कार्यक्रम में श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट के चेयरमैन पी एल हरांध, डिप्टी चेयरमैन ए के मेहरा, फिक्की की लॉजिस्टिक्स इंफ्रास्ट्रक्चर की वरिष्ठ निदेशक नीरजा सिंह, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के पूर्व विशेष सचिव और वित्तीय सलाहकार शंभु सिंह और मुख्य कार्यक्रम सलाहकार सीबीआईसी गोपाल कृष्णा उपस्थित थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

त्रिभुवन एग्रो प्रोजेक्ट चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चिटफंड घोटाले के एक मामले में सीबीआई ने राजीव दास नामक एक व्यवसायी को गिरफ्तार किया है। वह त्रिभुवन एग्रो प्रोजेक्ट नामक आगे पढ़ें »

महेशतल्ला में अवैध शराब के अड्डे में युवक की हत्या

सन्मार्ग संवाददाता दक्षिण 24 परगना : महेशतल्ला थाना क्षेत्र के बाटानगर मल्लिक बाजार के सड़क किनारे स्थित एक अवैध शराब के अड्डे में शुक्रवार की रात आगे पढ़ें »

ऊपर