एक टोकन या स्मार्ट कार्ड से यात्री कर सकेंगे मेट्रो के दो सेक्शन में यात्रा

शेयर करे

ब्लू लाइन व ऑरेंज लाइन मेट्रो से जुड़ेगा कवि सुभाष स्टेशन
कोलकाता मेट्रो में इस तरह की यह पहली सुविधा
कोलकाता : यह पहली बार होगा जब शहर की दो अलग-अलग मेट्रो लाइनें एक साथ एक स्टेशन से होकर गुजरेंगी। कोलकाता की नार्थ-साउथ (ब्लू लाइन) मेट्रो और न्यू गरिया-रूबी मेट्रो (ऑरेंज लाइन) वास्तव में न्यू गरिया से सटे कवि सुभाष स्टेशन से जुड़ेंगी। चूंकि दो अलग-अलग मेट्रो शाखाएं एक ही स्टेशन साझा करती हैं, इसलिए मेट्रो अधिकारी एक लाइन से दूसरी लाइन पर जाने के लिए विशेष कदम उठा रहे हैं।
एक टोकन या स्मार्टकार्ड से सफर होगा आसान : यात्री टोकन या स्मार्ट कार्ड एक बार पंच कर दोनों सेक्शन की मेट्रो में सफर कर सकेंगे। इस व्यवस्था के परिणामस्वरूप, नए टोकन खरीदने की कोई हड़बड़ी नहीं होगी। यात्रियों का किराया और समय दोनों की बचत होगी। इस उद्देश्य के लिए न्यू गरिया से सटे कवि सुभाष स्टेशन पर एक अलग सब स्टेशन का निर्माण किया गया है।
मेट्रो सिस्टम में किये गये बदलाव : कोलकाता मेट्रो के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा कि इस सिस्टम को शुरू करने के लिए मेट्रो के स्मार्ट गेट्स के सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव शुरू हो चुके हैं। मेट्रो सूत्रों के मुताबिक यह काम रेलवे की सूचना प्रौद्योगिकी संस्था ‘क्रिस’ (सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन एंड सिस्टम) कर रही है। हालांकि उपनगरीय ट्रेनों में यह सुविधा पहले से है, लेकिन कोलकाता मेट्रो में इस तरह की यह पहली सुविधा है।
रेलवे बोर्ड करेगा अंतिम फैसला : हालाँकि, प्रक्रिया रेलवे की तुलना में बहुत अधिक जटिल है क्योंकि मेट्रो किराया संग्रह प्रणाली स्वचालित है। दो मेट्रो मार्गों पर विभिन्न स्टेशनों के बीच संयुक्त किराए की गणना। साथ ही न्यू गरिया-रूबी मेट्रो के 5 स्टेशनों की किराया सूची को अंतिम रूप देने के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है। मेट्रो सूत्रों के मुताबिक इस प्रक्रिया में थोड़ा वक्त लग रहा है। हालांकि, एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, यात्री एक बार टोकन या स्मार्ट कार्ड का उपयोग करके ब्लू व ऑरेंज लाइन की मेट्रो की यात्रा कर सकते हैं। इससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी। मेट्रो सूत्रों के मुताबिक नया किराया बहुत ज्यादा नहीं होगा।
अन्य मेट्रो मेें भी शुरू होगी ऐसी सेवा : कौशिक मित्रा ने कहा कि मेट्रो के विस्तार के साथ कदम से कदम मिलाकर कई और स्टेशनों पर यह प्रणाली शुरू की जाएगी। न्यू गरिया-एयरपोर्ट मेट्रो के साल्टलेक तक विस्तार किए जाने के अगले चरण में इस सिस्टम को सेक्टर 5 स्टेशन पर लॉन्च किया जाएगा। न्यू गरिया-रूबी मेट्रो लाइन पर यात्री सेवा शुरू करने से पहले 30 जनवरी को रेल सुरक्षा आयुक्त द्वारा इस संबंध में आवश्यक तैयारियों की समीक्षा की गई। कोलकाता मेट्रो रेल के महाप्रबंधक अरुण अरोड़ा ने पिछले शुक्रवार को कहा था कि उन्हें कुछ दिनों के भीतर नई मेट्रो परिसेवा शुरू करने की मंजूरी मिलने की उम्मीद है। जीएम ने एक महीने के भीतर सेवा शुरू करने की इच्छा जताई है।

Visited 232 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने हुक्का बार बंद नहीं करने के हाईकोर्ट के फैसले पर
लू और अत्यधिक उमस भरी गर्मी के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। कोलकाता :
कोलकाता : निर्जला एकादशी साल की सबसे बड़ी एकादशी के रूप में जानी जाती है। इस बार निर्जला एकादशी 18
नई दिल्ली: नीट पेपर लीक मामले में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बड़ा बयान दिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी
कोलकाता : पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को रविवार सुबह कोलकाता के एक निजी हॉस्पिटल
रूफटॉप रेस्तरां पर फायर रेस्क्यू की जगह जरूरी छत को नहीं किया जा सकता है दखल, माना जायेगा कॉमन एरिया
नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज नई दिल्ली के नॉर्थ
कोलकाता: बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में गर्मी चरम पर है। सुबह-शाम उमस और तेज धूप के कारण लोगों का घरों
कोलकाता : पापा, डैड, डैडी, बाबा, अब्बू, अप्पा। भाषा कोई भी हो लेकिन एक पिता की भूमिका को किसी के
बकरीद पर ब्लू लाइन में 214 और ग्रीन लाइन-1 में 90 मेट्रो सेवाएं होंगी उपलब्‍ध कोलकाता : बकरीद के अवसर
कोलकाता: दक्षिण बंगाल में अगले चार से पांच दिनों में मॉनसून प्रवेश करेगा। मौसम विभाग ने बंगाल में मानसून को लेकर
कोलकाता : बेलघरिया के रथतल्ला मोड़ के पास चलती कार पर गोलीबारी की गई है। व्यवसाई अजय मंडल को लक्ष्य
ऊपर