एचएस में नकल रोकने के लिए संसद ने जारी की निर्देशिका

14 से 27 मार्च तक होगी उच्च माध्यमिक की परीक्षा
26 निर्देश किये गये हैं जारी

सन्मार्ग संवाददाता

काेलकाता : माध्यमिक परीक्षा में नकल रोकने संबंधी निर्देशिका जारी होने के बाद अब उच्च माध्यमिक की परीक्षा में भी प्रश्नपत्र लीक होने से रोकने हेतु पश्चिम बंग उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद ने निर्देशिका जारी की है। उच्च माध्यमिक की परीक्षा 14 मार्च से चालू होकर 27 तारीख तक चलेगी। इस परीक्षा को लेकर किसी प्रकार का विवाद ना हो, इस पर भी संसद सतर्क है। ऐसे में उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद की ओर से संसद के अध्यक्ष चिरंजीव भट्टाचार्य व संसद के सेक्रेटरी इनचार्ज तापस मुखाेपाध्याय ने इस निर्देशिका की घोषणा की। इस निर्देशिका में उच्च माध्यमिक परीक्षा से संबंधित कुल 26 निर्देश जारी किये गये हैं। इन 26 निर्देशिकाओं में 3 नंबर पर प्रश्नपत्र वंटन व वितरण संबंधी निर्देशावली दी गयी है।
एक नजर निर्देशिका पर
परीक्षा के दिनों में सेंटर इनचार्ज हर परीक्षा के दिन सुबह के समय सेंटर सेक्रेटरी व दो पुलिस अधिकारियों को लेकर संबंधित संसदकर्मियों के पास से प्रश्नपत्र संग्रह करेंगे व उन्हें वेन्यू सुपरवाइजर अथवा उनके मनोनीत किसी शिक्षक प्रतिनिधि के पास पहुंचा देंगे। परीक्षा शुरू होने के लगभग एक घण्टे पहले प्रश्नपत्र पहुंचाने का काम पूरा करना होगा। इसके साथ ही कहा गया कि परीक्षा शुरू होने के ठीक 30 मिनट पहले वेन्यू सुपरवाइजरों का निर्देश मानते हुए प्रश्नपत्रों का पैकेट खोलना होगा। प्रश्नपत्र का पैकेट खोलने के बाद पैकेट से प्रश्नपत्रों को निरीक्षकों की मौजूदगी में परीक्षा देनी होगी। इसके बाद विषय संबंधित निर्दिष्ट प्रश्नपत्र संसद लिफाफे में डालकर उसे संबंधित परीक्षा के भारप्राप्त निरीक्षकों से हस्ताक्षर कराने के बाद सौंप दिया जायेगा।
इन मुख्य बातों पर एक नजर
निर्देशिका में कहा गया है कि परीक्षा बाहर के सेंटर में होगी। छात्राओं के स्कूलों में छात्रों का सेंटर ना पड़े, छात्राओं के लिए गर्ल्स स्कूल सेंटर की ही व्यवस्था करनी होगी। इसके लिए महिला इनविजिलेटर की व्यवस्था करनी होगी, पैरा टीचरों व पार्ट टाइम टीचरों अथवा इनविजिलेशन की जिम्मेदारी भी रह सकती है। मेन वेन्यू से सब वेन्यू 8 कि.मी. से अधिक दूरी पर ना हो। शिक्षकों व शिक्षा कर्मियों द्वारा मोबाइल के इस्तेमाल पर रोक रहेगी। एक उत्तर पत्र में ही उत्तर लिखना होगा। परीक्षार्थी ने नकल या कोई गड़बड़ी करने की कोशिश की तो उत्तर पत्र पर उसके हस्ताक्षर कराकर आरए (रिपोर्टेड अगेन्स्ट) कर दिया जायेगा। परीक्षा केंद्र में घुसने से पहले कोविड नियमों को मानना होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अलीपुर चिड़ियाखाना से कुवैत से आयी महिला हुई लापता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : अलीपुर थानांतर्गत अलीपुर चिड़ियाखाना के निकट से कुवैत से आयी एक महिला अचानक लापता हो गयी। लापता हुई महिला का नाम नौरा आगे पढ़ें »

शांतिपुर में युवक का फंदे से झूलता शव बरामद

नदिया : शांतिपुर थाना अंतर्गत फुलिया कालीपुर निवासी कौशिक पाल (22) का उसके घर में दो तल्ले पर फंदे से झूलता शव बरामद किया गया। आगे पढ़ें »

ऊपर