पंचायत चुनाव : डिलिमिटेशन का काम हुआ पूरा, आज आयेगा ड्राफ्ट

जनवरी में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी की जा सकती है
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राज्य में पंचायत चुनाव अगले साल फरवरी से मार्च के बीच हो सकते हैं। चुनाव से पहले डिलिमिटेशन का काम पूरा हो गया है। चुनाव आयोग सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आज 19 अक्टूबर काे डिलिमिटेशन का ड्राफ्ट आ जायेगा। सूत्रों के मुताबिक बुधवार को राज्य चुनाव आयोग 20 जिलों की सीट व्यवस्था का मसौदा प्रकाशित करेगा। इन 20 जिलों के लोग 2 नवंबर तक संबंधित जिलाधिकारियों और राज्य चुनाव आयोग को इस सीट व्यवस्था के बारे में कोई शिकायत होने पर सूचित कर सकेंगे। आयोग के सूत्रों का कहना है कि अंतिम सूची नवंबर के अंतिम सप्ताह में प्रकाशित हो सकती है।
ऐसे चुनाव की तरफ बढ़ रहा है आयोग का कार्य
चुनाव आयोग अपनी तैयारियां तो कर रहा है और एक-एक कदम आगे बढ़ रहा है। आयोग सूत्रों के अनुसार यदि अंतिम सूची नवंबर के अंत में प्रकाशित होती है तो प्रधान, उप प्रधान, अभापति, सभाद्दिपति के पदों को आरक्षित करने का कार्य दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू हो सकता है। यह 31 दिसंबर तक समाप्त हो जाएगा। इसके बाद ही जनवरी की शुरुआत में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी की जा सकती है।
फरवरी से मार्च व अप्रैल के बीच हो सकते हैं चुनाव
फरवरी से मार्च व अप्रैल के बीच हो चुनाव हो सकते हैं। चुनाव आयोग की तैयारियों में तेजी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस साल के अंत तक राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चुनाव आयोग की एक अहम बैठक होने की संभावना है। बता दें कि गत बार 2018 में मई में पंचायत चुनाव हुआ था। सूत्रों ने बताया कि निर्वाचन क्षेत्रों के डिलिमिटेशन के साथ ही सीटों के आरक्षण और पंचायत पदाधिकारियों के कार्यालयों के आरक्षण की प्रक्रिया जैसै कई कार्य होंगे।
अगले साल होगा हावड़ा निगम का चुनाव ?
ऐसी चर्चा है कि पंचायत चुनाव के समय ही हावड़ा नगर निगम का चुनाव हो। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है। बता दें कि मियाद खत्म होने के बावजूद कई सालों से हावड़ा नगर निगम का चुनाव नहीं हुआ है। इसका कई तरह के हवाला दिये गये हैं।
क्या इस बार भी चुनाव राज्य पुलिस से ही2018 की तरह क्या इस बार भी पंचायत चुनाव राज्य पुलिस द्वारा आयोजित किए जा सकते हैं? इस बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

तृणमूल सांसद शिशिर ने बेटे शुभेंदु की तारीफ की, कहा – बंगाल को राह दिखा रहा है

पुलिस पर लगाया आरोप, तृणमूल की भौंहें तनीं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : तृणमूल सांसद शिशिर अधिकारी ने कांथी में राज्य पुलिस की भूमिका की आलोचना की। वहीं आगे पढ़ें »

स्वान के 4 बच्चों को कुचलनेवाला ऐप कैब ड्राइवर गिरफ्तार

पोस्ता के काली कृष्ण टैगौर स्ट्रीट की घटना सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चारों भाई-बहन एक साथ दिन भर खेलते रहते थे। गुरुवार की शाम चारों का सड़क आगे पढ़ें »

ऊपर