आज महाशिवरात्रि के लिये सज गये शिवालय

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आज यानी ​शनिवार को धूमधाम से महाशिवरात्रि का पावन त्योहार मनाया जायेगा। कहा जाता है कि इस दिन ही शिव-पार्वती का विवाह हुआ था। ऐसे में आज महाशिवरात्रि के लिये छोटे से लेकर बड़े, सभी शिवालयाें व मंदिरों को सजाया गया है। उत्तर कोलकाता के प्रख्यात भूतनाथ मंदिर से लेकर दक्षिणेश्वर, तारकेश्वर मंदिरों के अलावा हर छोटे-बड़े ​शिवालयों की सजावट देखते ही बन रही है। आज के विशेष दिन महिलाएं व पुरुष भगवान शिव का व्रत रखते हैं और सुबह व शाम जल चढ़ाकर और पूजा कर उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। शिव आराधना से जुड़े देवालयों में शुक्रवार को दिनभर तैयारियां चलती रहीं। शाम को मूर्तियों का श्रृंगार किया गया। बिजली की रोशनी से मंदिर जगमगा उठे। भक्तों के लिए पूजा आदि सामग्री के लिए मंदिरों के आसपास बाजार भी सज गये हैं। आज सुबह से ही मंदिरों के कपाट खाेल दिये जायेंगे व महाशिवरात्रि पर भगवान शिव पर चढ़ावे के लिए विशेष रूप से बेर, बेलपत्र और फल-फूल की बिक्री के लिए बाजार भी सज गए हैं। भजन- संगीत के लिए भी देवालयों पर इंतजाम किए गए हैं। पर्व से एक दिन पहले बाजार में खरीदारी के लिए ग्राहकों की भीड़ बनी रही। भंडारों को सजी रसोई पर्व पर श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित करने के लिए भी मंदिरों में भंडार सजाने का काम हुआ।

Visited 152 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

वर्क आउट के दौरान नो लाउड म्यूजिक

एक्सरसाइज करते समय ज्यादातर यंगस्टर्स लाउड म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। पार्क हो या जिम सेंटर, दोनों जगह पर म्यूजिक के साथ वर्क आउट एंज्वॉय आगे पढ़ें »

सोमवार को विधि-विधान से करें भगवान शिव की पूजा, 4 बातों का रखे …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भगवान शिव की पूजा का बहुत महत्व है। शास्त्रों के अनुसार, भगवान शिव जितने भोले हैं, उतने ही गुस्‍से वाले आगे पढ़ें »

ऊपर