एक बार फिर मिड डे मील को लेकर शिक्षा विभाग ने दिये कई निर्देश

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने की शिक्षा अधिकारियों संग वीसी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : शनिवार को राज्य के शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव मनीष जैन ने शिक्षा अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की। इस बैठक में उन्होंने एक बार फिर मिड डे मील को लेकर कई निर्देश दिये हैं। इसमें कहा गया कि स्कूल में कोई घटना घटने पर इसे एचएम यानी हेडमास्टर द्वारा एसआई को बताना होगा और एसआई के मार्फत ये सूचना डीआई और अंततः जिला तक पहुंचनी चाहिये। इसके अलावा नया एमडीएम लोगो (पीएम पोषण लोगो) का डिस्प्ले करना होगा। आईईसी मैटेरियल भी 23 जनवरी से डिस्प्ले करना होगा। सीसीएच के अप्रॉन और कैप साफ-सुथरे होने चाहिये। मिड डे मील का बर्तन भी साफ होना चाहिये। बुक ऑफ अकाउंट्स (कैश बुक) अपडेटेड रखना होगा। साथ ही कहा गया कि टेस्टिंग रजिस्टर, स्कूल का हाइजीन, हैंडवॉशिंग स्टेशन होना चाहिये। चावल का स्टॉक चेक करना होगा, अगर अतिरिक्त चावल है तो इसका कारण बताना होगा। पीटीएम आवश्यक है, अगर ये नहीं होता है तो अगले सप्ताह तक करवाना आवश्यक होगा। स्कूलों में हेल्थ कैंप आयोजित कराने होंगे। उत्कर्ष बांग्ला से सीसीएच ट्रेनिंग की आवश्यकता है। इसे लेकर ​शिक्षा संगठन बंगीय शिक्षक व शिक्षा कर्मी समिति के महासचिव स्वपन मण्डल ने कहा कि सरकार विशेष परिस्थितियों में इस तरह का निर्देश देती रहती है। समय बीत जाने पर कुछ ध्यान नहीं रखा जाता है। केंद्र से टीम आने के कारण यह सब किया जा रहा है, फिर सब पुरानी स्थिति में लौट जायेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

46वें अंतरराष्ट्रीय में अमेरिकी पैवेलियन कोलकाता पुस्तक मेले का उद्घाटन

कोलकाता : अमेरिकी महावाणिज्यदूत मेलिंडा पावेक ने 46वें अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले में अमेरिकी पैवेलियन का उद्घाटन किया। इस वर्ष मंडप की थीम डीईआईए (विविधता, आगे पढ़ें »

गांजा तस्करी के आरोप में अभियुक्त को 3 साल कैद की सजा

कोलकाता : गांजा तस्करी के आरोप में अदालत ने एक तस्कर को दोषीठहराते हुए 3 साल कैद की सजा सुनायी है। अलीपुर कोर्ट के अतिरिक्त आगे पढ़ें »

ऊपर