एंट्री टिकट के लिए अब नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, एक क्लिक में मिलेगा पास

कोलकाता घूमने के लिए अब जारी होगा क्यूआर सिटी पास
कीमत होगी 495 रुपये, 7 दिनों तक कर सकेंगे इस्तेमाल
21 पर्यटन स्थलों पर वैलिड होगा यह पास
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कहने वाले इसे सिटी ऑफ जॉय कहते हैं, नाम है कोलकाता जहां घूमने का न सिर्फ देश बल्कि विदेशी पर्यटकों का रूझान भी बराबर रहता है। कोलकाता के पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने के लिए या कहें पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए राज्य पर्यटन विभाग की ओर से अब पर्यटन स्थलों के लिए स्पेशल एंट्री पास की व्यवस्था की जा रही है। पर्यटन मंत्री बाबुल सुप्रियो ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि 15 दिसंबर से पास जारी किया जाएगा जिसे पर्यटन विभाग की वेबसाइट wbtourism.gov.in से लिया जा सकता है।
क्यूआर बेस्ड्स होगा कोलकाता सिटी पास
बाबुल सुप्रियो ने बताया कि कोलकाता सिटी पास में क्यूआर कोड होगा। एक पास की कीमत 495 रुपये होगी जिसे एक हफ्ते तक इस्तेमाल किया जा सकेगा। मंत्री ने कहा कि पहले चरण में 21 जगहों को जोड़ा गया है जिसमें इस पास से एंट्री मिलेगी। फिलहाल एक पर्यटन स्थल में एक ही बार पास स्कैन किया जाएगा। इसमें कुछ स्थलों के टिकट के दामों में भी कमी की गयी है।
इस पास के लिए पर्यटन स्थलों में अलग से होगी व्यवस्था
मंत्री ने कहा कि फिलहाल इस परिसेवा को लांच किया जा रहा है। अगर यह सफल होता है तो आने वाले दिनों में जितने भी पर्यटन स्थलों को जोड़ा गया है उसके बाहर सिटी पास वालों के लिए अलग व्यवस्था की योजना है, जहां से वह बिना लाइन में खड़े एंट्री ले सकेंगे।
कोलकाता के पर्यटन को बढ़ावा देना होगा मकसद
पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव डॉ. सौमित्र मोहन ने बताया कि आने वाले समय में इस क्यूआर पास में कोलकाता के और भी दर्शनीय स्थलों को जोड़ा जाएगा जहां टिकट व्यवस्था है। सरकार का मकसद कोलकाता के पर्यटन स्थलों की ओर पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करना है।
इन 21 जगहों के लिए जारी होगा क्यूआर पास
* विक्टोरिया मेमोरियल
* इंडियन म्यूजियम
* निक्को पार्क
* वैक्स म्यूजियम
* साइंस सिटी
* ईको पार्क
* नेहरू चिल्ड्रेन म्यूजियम
* बिरला इंडस्ट्रियल व टेक्नोलॉजिकल म्यूजियम
* एअरक्राफ्ट म्यूजियम
* कोलकाता पोर्ट मेरिटाइम हेरिटेज सेंटर
* रवींद्र तीर्थ
* नजरूल तीर्थ
* अलीपुर जेल म्यूजियम
* द ए​सियाटिक सोसाइटी
* नेताजी भवन
* स्वामी विवेकानंद आवास
* नृत्य शोध संस्थान
* कोलकाता पुलिस म्यूजियम

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजरहाट में एक निर्माण मजदूर की असामान्य मौत मामले में सीबीआई जांच के आदेश

कोलकाताः न्यायमूर्ति राजशेखर मंथा ने राजरहाट में एक निर्माण मजदूर की असामान्य मौत की सीबीआई जांच के आदेश दिए। खबर अपडेट होगी   आगे पढ़ें »

नहीं मिली जमानत इस बार भी बढ़ा दी गई पार्थ-कल्याणमय की सजा की अवधि

कोलकाताः इस बार भी सजा की अवधि को बढ़ दी गई है। दरअसल, शिक्षक भर्ती भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी की आगे पढ़ें »

ऊपर