उच्च माध्यमिक में अब प्रश्नपत्रों के नहीं होंगे 2 भाग

कोलकाताः पश्चिम बंग उच्च माध्यमिक शिक्षा पर्षद ने अगले साल 2023 में उच्च माध्यमिक की परीक्षा में एक ही प्रश्नपत्र जार‌ी करने की घोषणा की है। इसके पहले अब तक उच्च माध्यमिक का प्रश्न पत्र दो भागों- पार्ट ए और पार्ट बी में प्रकाशित होता था। हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्रमुख, उच्च माध्यमिक के छात्र, शिक्षक, परीक्षक, मुख्य परीक्षक, निरीक्षकों को एक अधिसूचना जारी कर इसकी जानकारी दी गयी है। इस निर्देशिका के मुताबिक परिषद ने छात्रों, परीक्षकों और मुख्य परीक्षकों के प्रश्न पत्रों और उत्तर पुस्तिकाओं के बारे में राय और सुझावों को स्वीकार करने के बाद दो फैसले लिये हैं। पहला ये कि 2023 से उच्च माध्यमिक में अब एक ही प्रश्नपत्र प्रकाशित किया जायेगा। प्रश्नपत्र को अलग भागों- पार्ट ए और पार्ट बी में प्रकाशित नहीं किया जायेगा। इसकी वजह से परीक्षा के आखिर में छात्रों को पार्ट ए और पार्ट बी को जोड़ने की जरूरत नहीं होगी। दूसरा निर्णय ये लिया गया है कि एक प्रश्न पत्र के जवाब लिखने के लिए कक्षा XI के छात्रों को एक ही उत्तर पुस्तिका मिलेगी। उन्हें उसी में अपने उत्तर लिखने होंगे। प्रश्नपत्र में कोई उत्तर नहीं लिखा जा सकता। परिषद की ओर से प्रभारी सचिव तापस मुखोपाध्याय ने यह सूचना दी।
परिषद के इस फैसले के बारे में बंगीय शिक्षक व शिक्षक कर्मी समिति के नेता स्वपन मंडल ने कहा कि देर से ही सही परिषद ने हमारी मांग मान ली है। हम परिषद के फैसले का स्वागत करते हैं। तृणमूल के नेतृत्व वाले शिक्षक संगठन के नेता दिब्येंदु मुखोपाध्याय ने कहा कि परिषद ने छात्रों के बारे में सोचकर समय पर निर्णय लिया है। ऐसे में शिक्षकों को बिना आलोचना किए परिषद के साथ हाथ मिलाकर काम करना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पार्थ के खिलाफ दाखिल चार्जशीट का तकनीकी रोड़ा

अभी इंतजार है राज्य सरकार की अनुमति का सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : टीचर नियुक्ति घोटाले में सीबीआई की तरफ से पहली चार्जशीट अलीपुर के सीबीआई कोर्ट में आगे पढ़ें »

सरकारी सुविधाएं लेते समय किया था मुफ्त इलाज का वादा

निजी अस्पतालों व नर्सिंग होमों के खिलाफ पीआईएल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सरकारी सुविधा लेते समय निजी अस्पतालों और नर्सिंग होमों ने एक निर्धारित संख्या में आम आगे पढ़ें »

ऊपर