श्री श्री शीतला माता की भक्ति में डूबा उत्तर हावड़ा

शेयर करे

ऐतिहासिक शीतला माता स्नान यात्रा में उमड़ा भक्तों का सैलाब
सुरक्षा के कड़े इंतजाम, स्वयंसेवी संस्थाएं रहीं तत्पर
सन्मार्ग संवाददाता
हावड़ा : मां शीतला की भक्ति में डूबा नजर आया उत्तर हावड़ा। हर साल की भांति इस बार भी उत्तर हावड़ा के ऐतिहासिक श्री श्री शीतला माता स्नान यात्रा महा-महोत्सव में माघी पूर्णिमा के दिन काफी तड़के से ही हजारों की संख्या मे स्त्री, पुरुष, बच्चे माँ की साधना में रम गए। लगभग तड़के 4 बजे से भी पहले से ही भारी संख्या मे श्रद्धालुओं का हुजूम बांधाघाट गंगा तट पर उमड़ पड़ा और इसके साथ शुरू हुए इस महा महोत्सव के प्रथम चरण ‘दंडी प्रणाम’ में श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगायी और गंगा की सीढ़ियों से ही दंडी प्रणाम शुरू करते हुए बड़ी माँ के मंदिर तक इसी प्रक्रिया में पहुंच कर माँ को धोक लगायी। लगभग दोपहर तक चले इस दण्डी प्रणाम में लाखों श्रद्धालुओं ने माँ को श्रद्धा निवेदित की। इसके पश्चात बड़ी माँ सुसज्जित पालकी में विराजित होकर अपने भक्तों के कंधों पर सवार होकर गंगा स्नान के लिए निकलीं और इस महोत्सव के शोभायात्रा मार्ग का भ्रमण करते हुए बांधाघाट स्थित श्री श्री पंचानन मंदिर में अपने भाई और क्षेत्र मित्र लेन स्थित अपनी सबसे छोटी बहन जिसे श्रद्धालु छोटी माँ कहते हैं, से मिलकर बांधाघाट गंगातट पर पूर्णिमा तिथि की पुण्य बेला में स्नान कर देर रात वापस अपने मंदिर पहुंचीं। इन माताओं की झांकियों के अलावा, विभिन्न देवी-देवताओं व महापुरुषों की झांकियां व समसामयिक विषयों पर निकली अनेक झांकियां आकर्षण का केंद्र रहीं। लाखों श्रद्धालुओं के सैलाब से लबालब पूरे उत्सव क्षेत्र में पुलिस प्रशासन से लेकर नगर निगम तक सभी विभागों के वरिष्ठतम अधिकारियों व कर्मचारियों तक की सक्रियता से यह महा-महोत्सव निर्विघ्नता पूर्वक संपन्न हुआ।
पहुंचे मंत्री व सक्रिय रहीं स्वयंसेवी संस्थाएं : महोत्सव में राज्य के मंत्री अरूप राय, उत्तर हावड़ा के विधायक गौतम चौधरी अपने पूरे दलबल के साथ सक्रिय रहे। भाजपा नेता उमेश राय समेत कई लोग पहुंचे और मां के दर्शन किये। सैकड़ों स्थानीय स्वयंसेवी संस्थाओं ने श्रद्धालुओं की सेवा हेतु चाय, पानी, शिकंजी, शर्बत, काॅफी आदि के शिविर लगाए। हावड़ा वेलफेयर ट्रस्ट ने अपनी 10 छोटी बड़ी जल वाहिनियों के जरिए पूरे उत्सव क्षेत्र में आवश्यकता अनुसार पेयजल की सेवा प्रदान की। ट्रस्ट के प्रमुख सत्यनारायण खेतान ने यह जानकारी दी। जनसेवा भक्त मंडल (बांधाघाट ) की ओर से चाय बिस्कुट का वितरण बांधाघाट पंचानन मंदिर के निकट किया गया। मंडल के सचिव राजेश शर्मा ने यह बात बतायी। इस आयोजन के प्रचार प्रसार में 31 वर्षों से जुटे सुरेश कुमार भुवालका ने कहा कि जितनी भव्यता, विशालता और अनूठेपन के साथ यह महा महोत्सव आयोजित होता है उसे ध्यान में रखते हुए इसका राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारण होना चाहिए। मुख्य सेवायत दिव्येन्दु दास भी सक्रिय रहे। स्नानोत्सव के दौरान अजय कुमार झा ने बताया कि सलकिया युवा सहायक संघ की ओर से डाव, चाय, चॉकलेट , जूस व मिनरल वाटर दिये गये। ओसियन वेलफेयर सोसाइटी ने सेवा कैम्प लगाया | संस्था के अध्यक्ष ध्रुव अग्रहरि ने बताया कि श्रद्धालुओं, बच्चों के बीच मिनरल वाटर, बताशा, चॉकलेट, बिस्कुट आदि वितरण किया गया, संस्था के सदस्यों ने लोंगो का भरपूर सहयोग किया | सरस्वती वेलफेयर सोसाइटी, अटल समाज कल्याण संघ, प. बंग तुला व्यवसायी समिति, जनसेवा भक्त मण्डल (बांधाघाट), श्री राम भक्त मंडल, लायंस क्लब ऑफ हावड़ा ग्रेटर, सलकिया निर्भीक संघ, सलकिया शांति संघ, सलकिया अभियान फाउंडेशन, श्री अरविंद रोड व्यवसायी समिति व पल्लीवासी वृंद, शांति रक्षी वाहिनी सहित अनेक संस्थाओं ने सेवा शिविर लगाकर सेवा कार्य किया।
हावड़ा सिटी पुलिस थी तैनात : पूरे महोत्सव के दौरान यातायात व्यवस्था सुबह से रात तक पूर्णत: बंद रही। विधि व्यवस्था को संभालने के लिये हावड़ा सिटी पुलिस के आयुक्त प्रवीण त्रिपाठी व तमाम वरिष्ठ अधिकारी तथा कई थाना प्रभारियों सहित सैकड़ों पुलिसकर्मी तैनात थे। इस मेले में बिछड़े हुए लोगों को उनके परिजन व बच्चों से मिलाया गया, साथ ही ध्वनि प्रदूषण पर भी पूरा नियंत्रण किया गया।

Visited 195 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने हुक्का बार बंद नहीं करने के हाईकोर्ट के फैसले पर
लू और अत्यधिक उमस भरी गर्मी के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। कोलकाता :
कोलकाता : निर्जला एकादशी साल की सबसे बड़ी एकादशी के रूप में जानी जाती है। इस बार निर्जला एकादशी 18
नई दिल्ली: नीट पेपर लीक मामले में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बड़ा बयान दिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी
कोलकाता : पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को रविवार सुबह कोलकाता के एक निजी हॉस्पिटल
रूफटॉप रेस्तरां पर फायर रेस्क्यू की जगह जरूरी छत को नहीं किया जा सकता है दखल, माना जायेगा कॉमन एरिया
नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज नई दिल्ली के नॉर्थ
कोलकाता: बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में गर्मी चरम पर है। सुबह-शाम उमस और तेज धूप के कारण लोगों का घरों
कोलकाता : पापा, डैड, डैडी, बाबा, अब्बू, अप्पा। भाषा कोई भी हो लेकिन एक पिता की भूमिका को किसी के
बकरीद पर ब्लू लाइन में 214 और ग्रीन लाइन-1 में 90 मेट्रो सेवाएं होंगी उपलब्‍ध कोलकाता : बकरीद के अवसर
कोलकाता: दक्षिण बंगाल में अगले चार से पांच दिनों में मॉनसून प्रवेश करेगा। मौसम विभाग ने बंगाल में मानसून को लेकर
कोलकाता : बेलघरिया के रथतल्ला मोड़ के पास चलती कार पर गोलीबारी की गई है। व्यवसाई अजय मंडल को लक्ष्य
ऊपर