बुक फेयर में साउंड लिमिटर के बगैर ना हो माइक्रोफोन का इस्तेमाल

प्रदूषण मुक्त पुस्तक मेला की उठी मांग
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : पर्यावरण को बचाने के लिए काम करने वाले मंच सबूज मंच की ओर से साल्टलेक के सेंट्रल पार्क में आयोजित होने जा रहे बुक फेयर को प्रदूषण मुक्त बनाने की मांग की गयी है। इसे लेकर सबूज मंच के सेक्रेटरी नव दत्ता ने पब्लिशर्स एण्ड बुक सेलर्स गिल्ड, विधाननगर नगर निगम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और विधाननगर पुलिस कमिश्नरेट को चिट्ठी दी है। इस चिट्ठी में पुस्तक मेला को प्रदूषण मुक्त करनेे के लिए कई मांग की गयी है। नव दत्ता ने बताया कि पिछले साल काफी लाउड स्पीकर और ऑडियो-वीडियो सिस्टम बगैर किसी बाधा के पुस्तक मेला में बजाये गये थे। यहां तक कि सांस्कृतिक कार्यक्रम भी बगैर किसी ध्वनि नियंत्रण के किये गये थे। मौजूदा समय में यह स्पष्ट कहा गया है कि साउंड लिमिटर के बगैर माइक्रोफोन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, ऐसे में अपील है कि पुस्तक मेला में भी इसका पालन हो और साउंड लिमिटर के बगैर माइक्रोफोन का इस्तेमाल ना किया जाये। यह भी सुनिश्चित करना होगा कि सभी स्टॉल होल्डर मेला प्रांगण में इस लिमिटर का इस्तेमाल करें।
इसके अलावा प्लास्टिक कैरी बैग पर पूरी तरह पाबंदी लगाने की मांग की गयी है और उसके बजाय कागज अथवा कपड़े का इस्तेमाल करने को कहा गया है। अगर प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल हो रहा है तो उसका वजन 120 माइक्रॉन से कम ना हो, यह सुनिश्चित करना होगा। नव दत्ता ने कहा कि पिछले अनुभव बताते हैं कि पुस्तक मेला प्रांगण में गंदगी का ढेर पड़ा रहता है। डस्टबिन की संख्या भी काफी कम होती है और उनके इस्तेमाल के बाबत भी लोगों को जागरूक नहीं किया जाता। सूखे और गीले कचरे को अलग करने की भी कोई प्रणाली मौजूद नहीं रहती है। ऐसे में कचरा प्रबंधन पर उचित कदम उठाने की आवश्यकता है और कलर वाले डस्टबिन रखने चाहिये ताकि सूखे और गीले कचरे को लोग अलग फेंक सके।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजरहाट में एक निर्माण मजदूर की असामान्य मौत मामले में सीबीआई जांच के आदेश

कोलकाताः न्यायमूर्ति राजशेखर मंथा ने राजरहाट में एक निर्माण मजदूर की असामान्य मौत की सीबीआई जांच के आदेश दिए। खबर अपडेट होगी   आगे पढ़ें »

नहीं मिली जमानत इस बार भी बढ़ा दी गई पार्थ-कल्याणमय की सजा की अवधि

कोलकाताः इस बार भी सजा की अवधि को बढ़ दी गई है। दरअसल, शिक्षक भर्ती भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी की आगे पढ़ें »

ऊपर