हिन्दी अकादमी का राष्ट्रीय हिंदी नाट्य उत्सव

जिला शासक व जिला प्रशासन के आला अधिकारियों की मौजूदगी में कार्यक्रम का शुभारंभ

सन्मार्ग संवाददाता
अलीपुरद्वार : पश्चिम बंगाल की माननीय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अनुप्रेरणा व पश्चिम बंग हिन्दी अकादमी के अध्यक्ष विवेक गुप्त के प्रयास से अलीपुरद्वार के रवींद्र भवन में राष्ट्रीय हिंदी नाट्य उत्सव का भव्य आयोजन किया गया। यह आयोजन पश्चिम बंग हिंदी अकादमी एवं सूचना एवं संस्कृति विभाग के द्वारा आयोजित किया गया है। गुरुवार शाम को एक भव्य समारोह के माध्यम से उत्सव का शुभारंभ किया गया। उद्घाटन समारोह में अलीपुरद्वार के जिला शासक सुरेंद्र कुमार मीणा, एसजेडीए के चेयरमैन सौरव चक्रवर्ती, डीएडफी परवीन कस्वान, जिला सूचना एवं संस्कृति विभाग के अधिकारी शिप्रानुस बास्के, डीपीएससी के चैयरमैन परितोष बर्मन, पश्चिम बंगाल हिंदी एकेडमी की सदस्य उमा झुनझुनवाला,समेत विशेष गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।  पता चला कि यह नाट्य उत्सव आगामी 3 दिसंबर तक चलेगा। उत्सव के प्रथम दिन गुरुवार को नाटक ‘खिड़की’ का आयोजन किया गया, जिसके नाट्य लेखक व निर्देशक विकास बाहरी हैं। कार्यक्रम के दूसरे दिन शुक्रवार को अख्तर अली के नाटक ‘असमंजस बाबू’ का आयोजन किया गया है जिसके निर्देशक अनिल रंजक भूमिक और नाट्य संस्था समानांतर इलाहाबाद की हैं। तीसरे दिन यानी 3 दिसंबर को ‘राम की शक्तिपूजा’ नाटक का आयोजन किया गया है। जिसके नाट्य लेखन व निर्देशक उमेश शुक्ला और नाटक संता रूपवानी वाराणसी की हैं। इस विषय पर पश्चिम बंग हिंदी अकादमी की सदस्य उमा झुनझुनवाला ने बताया कि यह जो 3 दिनों का नाटक उत्सव यहां हो रहा है। दरअसल यह पश्चिम बंगा हिंदी अकादमी की दृतीय राष्ट्रीय हिंदी नाट्य उत्सव का तीसरा चरण है। इसका पहला चरण हम लोगों ने आसनसोल में किया था दूसरा हावड़ा जिला में और तीसरा अलीपुरद्वार जिले में हो रहा है। उन्होंने कहा यह हिंदी अकादमी का यह उद्देश्य है कि जहां-जहां हिंदी रंगमंच नहीं पहुंचा वहां पर हम हिंदी का नाट्य उत्सव कराएं। उन्होंने कहा देश के अलग-अलग हिस्सों से 3 संस्थाएं यहां आईं है। पहली संस्था दिल्ली से है जिसके निर्देशक विकास बाहरी है। आज के पहली नाटक की अभिनेत्री प्रियंका शर्मा हैं। उनको अभिनय के लिए संगीत नाट्य अकादमी का पुरस्कार दिया जा रहा है तो यह हमारे लिए बड़ी गौरव की बात है कि अलीपुरद्वार में आज जो पहला उद्घाटन हो रहा है उसे उद्घाटन में हमारे दो नाट्य कलाकार ऐसे हैं जिन्हें संगीत नाटक अकादमी का अवार्ड घोषित हुआ है। कल हमारे पास इलाहाबाद की टीम होगी। उन्होंने कहा कार्यक्रम में आज का नाटक ‘खिड़की’ है। काल होगा ‘असमंजस बाबू’ और अंतिम दिन हम सूर्यकांत त्रिपाठी निराला की लंबी कविता ‘राम की शक्ति पूजा’ नाटक देखेंगे। उन्होंने कहा अलीपुरद्वार के दर्शकों के लिए तीन बेहतरीन नाटकों का चुनाव कर हम यहां उपस्थित हुए हैं। कोलकाता से हम और हमारी टीम यहां आकर अलीपुरद्वार जिला प्रशासन के साथ मिलकर इसे सफल तरीके से आयोजित कर रहे हैं। एसजेडीए के चेयरमैन सौरव चक्रवर्ती ने कहा कि हमारे अलीपुरद्वार जिला प्रशासन और पश्चिम बंगाल हिंदी अकादमी उद्योग से आज जो हिंदी नाट्य उत्सव कार्यक्रम हो रहा है। यह काफी अच्छा कार्यक्रम है। हमारी माननीय मुख्यमंत्री यही चाहती है कि सभी भाषा और सभी समुदाय को लेकर कार्यक्रम रखा जाए। इस आयोजन से सभी काफी खुश है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

पंचायत चुनाव में क्यूआर कोड वाले बैलट बॉक्स का किया जायेगा इस्तेमाल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव जहां केंद्रीय वाहिनी की निगरानी में होने की बात है, वहीं इस चुनाव में आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में सुकांत के सामने भिड़े भाजपाई, पार्टी ने कहा, राजनीतिक विवाद नहीं

डायमण्ड हार्बर में सुकांत के सामने भिड़े भाजपाई, पार्टी ने कहा, राजनीतिक विवाद नहीं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत आगे पढ़ें »

ऊपर