अगले तीन वर्षों में कोलकाता में तैयार होंगे 150 से अधिक स्वास्थ्य केंद्र

नेशनल अर्बन हेल्थ मिशन के सहयोग से 300 स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करेगा केएमसी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में देश के शीर्ष आठ शहरों में कोलकाता का नाम भी शामिल है। महनगर के स्वास्थ्य सेवा को और मजबूत करने के लिए कोलकाता नगर निगम आगामी तीन वर्षों में 153 स्वास्थ्य केंद्र और 17 सैटेलाइट हेल्थ सेंटर स्थापित करने जा रहा है। इन स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कोलकाता नगर निगम अधिन सभी 144 वार्डों में किया जाएगा। इन स्वास्थ्य केंद्र के खुलने से लोग अपने घरों के पास ही चिकित्सा परामर्श प्राप्त करने में सक्षम होंगे। नेशनल अर्बन हेल्थ मिशन के सहयोग से कोलकाता नगर निगम की शहर में 300 स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करने की योजना है। निगम सूत्रों के अनुसार स्वस्थ्य केंद्र के निर्माण के लिए जगह को चिन्हित करने की प्रक्रिया जारी है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इन स्वास्थ्य केंद्रों को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा। इन केंद्रों पर मरीजों को डायग्नोस्टिक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। साथ ही मेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षित भी किया जाएगा। निगम के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि ये स्वास्थ्य केंद्र महानगर के उन क्षेत्रों में खोले जाएंगे जहां प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा का अभाव है। इन क्षेत्रों में लोगों की चिकित्सा सेवाओं तक पहुंच बढ़ेगी। साथ ही बुनियादी चिकित्सा के लिए बड़े अस्पतालों पर बोझ कम होगा। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र में एक ओपीडी, एक प्रतीक्षा और पंजीकरण क्षेत्र, एक स्वास्थ्य कक्ष और टीकाकरण के लिए एक और कमरा होगा। वहीं वार्ड 3 के बेलगछिया इलाके में शहर का पहला सैटेलाइट हेल्थ सेंटर खोला जाएगा। नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा सेवा मुहैया कराने के लिए डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्ति की जाएगी। स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण के लिए केंद्र और राज्य सरकार की संयुक्त बैठक हो चुकी है। इन स्वास्थ्य केंद्रो के लिए केंद्र वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। वहीं निगम सूत्रों के मुताबिक कोलकाता नगर निगम पर भी आर्थिक दबाव कुछ कम हुआ है। कर संग्रह और निगम के राजस्व में भी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। ऐसे में इस परियोजना को जल्द पूरा करने के लिए निगम सक्रियता से कार्य कर रहा है।

Visited 45 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

आईएसपीएल को लेकर उत्साहित हैं बॉलीवुड सितारे, सैफ-अभिषेक ने …

मुंबई : इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग (आईएसपीएल) जल्द ही लोगों का मनोरंजन करने के लिए शुरू होने जा रहा है। दर्शकों को इस टेनिस बॉल आगे पढ़ें »

लोकसभा चुनाव से पहले लागू होगा CAA ?

नई दिल्ली: देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) जल्द लागू हो सकता है। सूत्रों के अनुसार, लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता जारी होने आगे पढ़ें »

ऊपर