Monsoon Update: बदल गया दक्षिण बंगाल में मौसम, आज कोलकाता में बारिश और मानसून को लेकर अपडेट

शेयर करे

कोलकाता: दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में आज सुबह से ही आसमान में बादल मंडरा रहा है। धूप नहीं होने की वजह से लोग घरों से बाहर निकल पा रहे हैं। मौसम विभाग ने पहले ही जानकारी दे दी है कि इस सप्ताह मानसून दक्षिण बंगाल के जिलों में प्रवेश करेगा। आज सुबह कोलकाता शहर में दिन की शुरुआत बादलों के बीच हुई। अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार आज बुधवार से कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में छिटपुट प्री-मानसून बारिश शुरू हो जायेगी। गुरुवार को भी हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, तीन से चार दिनों में मानसून दक्षिण बंगाल में प्रवेश कर सकता है।

दक्षिण बंगाल में मानसून को लेकर नया अपडेट
उत्तर बंगाल में मानसून तय समय से पहले प्रवेश कर गया, लेकिन दक्षिणी जिलों अभी तक नहीं पहुंचा है। हालांकि, इस बार दक्षिण पश्चिम मानसून के दक्षिण बंगाल में प्रवेश के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन गई हैं। बिहार से असम तक फैली भूमध्यरेखीय और दक्षिणी हवाओं के माध्यम से प्रचुर मात्रा में जलवाष्प राज्य में प्रवेश कर रही है। परिणामस्वरूप, दक्षिण बंगाल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए अनुकूल वातावरण तैयार हो गया है। अलीपुर मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अगले तीन से चार दिनों में दक्षिण बंगाल के कुछ हिस्सों और उत्तर बंगाल के बाकी हिस्सों में मानसून के प्रवेश के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन गई हैं। अगले तीन-चार दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों में प्रवेश करने की संभावना है। दक्षिण बंगाल में आज से धीरे-धीरे बारिश बढ़ेगी।

हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी
बुधवार को दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। सभी जिलों में हवा चलेगी। पूर्वी बर्दवान, पश्चिमी बर्दवान, बीरभूम और मुर्शिदाबाद में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएं चलेंगी। शेष 11 जिलों (कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, पुरुलिया, बांकुरा और नदिया) में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। येलो अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि, मौसम कार्यालय ने कहा है कि अगर मानसून आ भी गया तो कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में कहीं भी भारी बारिश नहीं होगी। आज से 24 जून तक कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में आंधी-तूफान का पूर्वानुमान जारी किया गया है। बारिश के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। कुछ जिलों में हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटा हो सकती है। अगले तीन दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री की कमी आ सकती है।

यह भी पढ़ें: NEET मामला: CBI जांच की मांग को सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराया, कही ये महत्वपूर्ण बात

उत्तर बंगाल में मौसम खराब
पिछले 24 घंटों में अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, कलिम्पोंग में मध्यम बारिश हुई। यह बारिश अगले दो से तीन दिनों तक जारी रहेगी। जलपाईगुड़ी जिले के माथाभांगा में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक 150.4 मिमी बारिश हुई। अगले 24 घंटों में उत्तर बंगाल के पांच जिलों में मध्यम बारिश की उम्मीद है। अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी और कूचबिहार इन तीन जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। दार्जिलिंग, कलिम्पोंग में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। उत्तर बंगाल में 24 जून तक खराब मौसम जारी रहेगा।

कोलकाता का मौसम
मौसम कार्यालय के अनुसार, कोलकाता और इसके आसपास के इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बुधवार को कोलकाता में आसमान में ज्यादातर बादल छाये रहेंगे। कोलकाता में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश हो सकती है। दोपहर या शाम तक बारिश पड़ने की संभावना है।

Visited 2,585 times, 2 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद ईबी व टास्क फोर्स द्वारा मिलकर महानगर के विभिन्न बाजारों में
कोलकाता : कोलकाता में सोमवार को भगवान जगन्नाथ के 53वां उल्टा रथयात्रा का आयोजन किया गया। इस्कॉन कोलकाता के सौजन्य
कोलकाता : महानगर व आसपास क्षेत्रों के 19 अहम ब्रिज और फ्लाईओवर की मरम्मत की जायेगी। केएमडीए ने इसकी तालिका
कोलकाता : राज्य के मोटर ट्रेनिंग स्कूलों पर परिवहन विभाग द्वारा नकेल कसी जाने के लिये कई अहम कदम उठाये
कोलकाता : महानगर में पिछले पांच सालों में 30 से ज्यादा फायरिंग की घटनाएं घट चुकी हैं। यह जानकारी हाल
कोलकाता : विभिन्न मार्केट में हॉकरों के ढर्रे में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सीएम ममता बनर्जी की
16 जुलाई से बढ़ाकर की गयी 19 जुलाई कोलकाता : बीए, बीएससी और बीकॉम की परीक्षा में ऑनलाइन फॉर्म जमा
कोलकाता : महज 25 वर्ष की उम्र में मधुपर्णा ठाकुर विधायक बनी हैं और ऐसा कर उन्होंने सबसे कम उम्र
कोलकाता : ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज, बागदा, राणाघाट दक्षिण और मानिकतला सीट पर हुए उपचुनाव में
कोलकाता : चिंगड़ीहाटा फ्लाईओवर बीमार है, इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन इतना भी नहीं कि इसे तोड़ने की
अल्टीमेटम का असर : 3 दिन के अभियान में 20% तक कम हुईं सब्जियों की कीमतें कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता
मिलेंगे और मौके, उच्च शिक्षा विभाग 2 राउंड की काउंसलिंग करेगा आयोजित सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल की​ पहली मेरिट लिस्ट जारी
ऊपर