केंद्रीय टीम के आने से पहले सभी स्कूलों में मिड डे मील की होगी जांच

स्कूलों को शिक्षा विभाग ने दिया निर्देश
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : स्टूडेंट्स के मिड डे मील में छिपकली, चूहे और सांप पाये जाने की घटना के बाद 20 तारीख को केंद्रीय टीम पीएम पोषण योजना की जांच के लिए आ रही है। हालांकि इससे पहले ही राज्य सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से सभी स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि अपनेे-अपने स्कूलों में मिड डे मील की जांच करनी होगी और 20 तारीख के अंदर राज्य के सभी स्कूलों की जांच पूरी कर लेनी होगी। इसे लेकर राज्य के शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव मनीष जैन ने सभी जिलों के संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की जिसमें कई अहम निर्देश दिये गये हैं। कहा गया है कि सोमवार से 20 तारीख तक मिड डे मील का रैंडम व लगातार निरीक्षण करना होगा। मिड डे मील की जांच डीडीएसई, डिस्ट्रिक्ट अथॉरिटी, डीआई/एस (पीईएण्डएई), स्कूलों के एआई व एसआई को करनी होगी। 20 तारीख के अंदर यह जांच पूरी कर लेनी होगी।
स्कूलों में मानने होंगे यह नियम
* मिड डे मील जहां बनाया जाता अथवा दिया जाता है, वहां उचित हाइजीन मेंटेन करना होगा। इसके अलावा स्कूल प्रांगण, किचेन शेड और डाइनिंग हॉल की रोजाना सफाई करनी होगी।
* बर्तनों की साफ-सफाई व एसएचजी (सेल्फ हेल्प ग्रुप) यानी खाना बनाने वाली महिलाओं को यूनिफॉर्म पहनना अनिवार्य होगा।
* मेन्यू चार्ट और एमडीएम (मिड डे मील) प्रोग्राम के पोस्टर को डिस्प्ले करना होगा।
* स्टोर रूम को साफ-सुथरा रखना होगा।
* पोषण का पूरा ध्यान रखना होगा।
* एमडीएम का रजिस्टर अपडेट करना होगा और इसकी ऑफिस कॉपी रखनी होगी। सभी संस्थानों के प्रमुखों को निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा गया है।
दो अधिकारियों को दी गयी केंद्रीय टीम से समन्वय की जिम्मेदारी
राज्य सरकार के शिक्षा विभाग के दो अधिकारियों को केंद्रीय टीम के साथ समन्वय की जिम्मेदारी दी गयी है। आईएएस अधिकारी शुभ्र चक्रवर्ती व पीडी एमडीएम तपन अधिकारी को केंद्रीय टीम से समन्वय करने का निर्देश दिया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सॉल्टलेक में बैठकर ब्रिटेन के नागरिकों को लगाते थे चूना, 13 गिरफ्तार

हाई स्पीड इंटरनेट देने के नाम पर लोगों को फंसाते थे जाल में सन्मार्ग संवाददाता विधाननगर : सॉल्टलेक में बैठकर ब्रिटेन के नागरिकों को कंप्यूटर पर हाई आगे पढ़ें »

अलीपुर चिड़ियाखाना से कुवैत से आयी महिला हुई लापता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : अलीपुर थानांतर्गत अलीपुर चिड़ियाखाना के निकट से कुवैत से आयी एक महिला अचानक लापता हो गयी। लापता हुई महिला का नाम नौरा आगे पढ़ें »

ऊपर