केंद्रीय टीम के आने से पहले सभी स्कूलों में मिड डे मील की होगी जांच

स्कूलों को शिक्षा विभाग ने दिया निर्देश
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : स्टूडेंट्स के मिड डे मील में छिपकली, चूहे और सांप पाये जाने की घटना के बाद 20 तारीख को केंद्रीय टीम पीएम पोषण योजना की जांच के लिए आ रही है। हालांकि इससे पहले ही राज्य सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से सभी स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि अपनेे-अपने स्कूलों में मिड डे मील की जांच करनी होगी और 20 तारीख के अंदर राज्य के सभी स्कूलों की जांच पूरी कर लेनी होगी। इसे लेकर राज्य के शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव मनीष जैन ने सभी जिलों के संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की जिसमें कई अहम निर्देश दिये गये हैं। कहा गया है कि सोमवार से 20 तारीख तक मिड डे मील का रैंडम व लगातार निरीक्षण करना होगा। मिड डे मील की जांच डीडीएसई, डिस्ट्रिक्ट अथॉरिटी, डीआई/एस (पीईएण्डएई), स्कूलों के एआई व एसआई को करनी होगी। 20 तारीख के अंदर यह जांच पूरी कर लेनी होगी।
स्कूलों में मानने होंगे यह नियम
* मिड डे मील जहां बनाया जाता अथवा दिया जाता है, वहां उचित हाइजीन मेंटेन करना होगा। इसके अलावा स्कूल प्रांगण, किचेन शेड और डाइनिंग हॉल की रोजाना सफाई करनी होगी।
* बर्तनों की साफ-सफाई व एसएचजी (सेल्फ हेल्प ग्रुप) यानी खाना बनाने वाली महिलाओं को यूनिफॉर्म पहनना अनिवार्य होगा।
* मेन्यू चार्ट और एमडीएम (मिड डे मील) प्रोग्राम के पोस्टर को डिस्प्ले करना होगा।
* स्टोर रूम को साफ-सुथरा रखना होगा।
* पोषण का पूरा ध्यान रखना होगा।
* एमडीएम का रजिस्टर अपडेट करना होगा और इसकी ऑफिस कॉपी रखनी होगी। सभी संस्थानों के प्रमुखों को निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा गया है।
दो अधिकारियों को दी गयी केंद्रीय टीम से समन्वय की जिम्मेदारी
राज्य सरकार के शिक्षा विभाग के दो अधिकारियों को केंद्रीय टीम के साथ समन्वय की जिम्मेदारी दी गयी है। आईएएस अधिकारी शुभ्र चक्रवर्ती व पीडी एमडीएम तपन अधिकारी को केंद्रीय टीम से समन्वय करने का निर्देश दिया गया है।

Visited 116 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन करें ये 5 उपाय, करियर व कारोबार के लिए …

कोलकाताः बुधवार का दिन प्रथम पूजनीय भगवान गणेश और लाल किताब के अनुसार मां दुर्गा को समर्पित है लेकिन इसके देवता बुध है। बुध ग्रह आगे पढ़ें »

IPL 2024 को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, इस तारीख से खेला जाएगा

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। IPL 2024 को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। IPL के आगे पढ़ें »

ऊपर