दिसम्बर तक जोका से तारातल्ला के बीच दौड़ेगी मेट्रो

जोका से तारातल्ला तक किया गया ट्रायल रन
लोगों को होगी सहूलियत
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः जोका-एस्प्लानेड मेट्रो कॉरिडोर पर काम तेजी से चल रहा है। यहां पहले चरण में रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) का लक्ष्य है कि इस साल के अंत तक यानी दिसम्बर तक मेट्रो को चलाया जाए। इसके लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत गुरुवार को तारातल्ला से जोका के बीच ट्रायल रन किया गया। पहले चरण के तहत सभी स्टेशनों के काम पूरे हो चुके हैं। दरअसल कोविड काल के कारण परियोजना के काम की रफ्तार कुछ धीमी हुई थी। हालांकि अब स्थितियां धीरे-धीरे सुधरने के साथ ही काम की ‌गति भी बढ़ी है। उम्मीद है कि इस साल के अंत तक लोगों को पहले चरण की सौगात मिल जायेगी।
जोका-तारातल्ला डिविजन पर पहला परीक्षण : जोका-एस्प्लानेड मेट्रो परियोजना के जोका-तारातल्ला डिविजन पर पहला परीक्षण सुचारू रूप से आयोजित किया गया है। नॉन-एसी ट्रायल रेक (रेक नंबर- 8एन 14/12) टर्मिनल जोका स्टेशन से 15.35 बजे शुरू हुआ और 9 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद 15.55 बजे तारातल्ला स्टेशन पहुंचा। 15.16 बजे जोका डिपो से ट्रायल रेक निकाला गया। यह रेक तारातल्ला स्टेशन से शाम को 4.05 बजे निकला जो कि 4.29 बजे जोका पहुंच गया। इस ट्रायल रन के दौरान, रेक ने अधिकतम 25 किमी/घंटा की गति से यात्रा की। इस ट्रायल रन के दौरान ईडी, इलेक्ट्रिकल /रेल विकास निगम लिमिटेड शैलेश श्रीवास्तव, मुख्य परियोजना प्रबंधक हरसिमरन सिंह और मेट्रो रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। मेट्रो रेलवे के महाप्रबंधक अरुण अरोड़ा ने टीम मेट्रो और टीम आरवीएनएल के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को इस पहले ट्रायल रन के सफल समापन के लिए बधाई दी है।
तारातल्ला तक पहला चरण : आरवीएनएल की ओर से तैयार किए जा रहे जोका-एस्प्लानेड मेट्रो कॉरिडोर में पहला चरण जोका से तारातल्ला तक होगा। इसके बाद दूसरा चरण माझेरहाट तक होगा। पहले चरण के स्टेशनों का काम पूरा हो चुका है। कुछ बाहरी आवरण के काम ही ज्यादातर बचे हैं। कुल स्टेशनों में जोका, ठाकुरपुकुर, साखेरबाजार, बेहला चौरास्ता, बेहला बाजार, तारातल्ला, माझेरहाट, मोमिनपुर, खिदिरपुर, विक्टोरिया मेमोरियल, पार्क स्ट्रीट व फिर एस्प्लानेड शामिल हैं। परियोजनाओं को गति देने के उद्देश्य से स्वयं कोलकाता मेट्रो रेलवे के जीएम कई बार आवश्यक बैठक संबंधित परियोजना क्रियान्वयन एजेंसियों के साथ कर चुके हैं।
परियोजना पर नजर
-एलिवेटेड मेट्रो जोका से मोमिनपुर तक
-अंडरग्राउंड मेट्रो मोमिनपुर से एस्प्लानेड
-एलिवेटेड ट्रैक करीब 10 कि.मी. तक
-अंडरग्राउंड मेट्रो करीब 6.72 कि.मी. तक
पहले चरण में शामिल स्टेशन
जोका, ठाकुरपुकुर, साखेरबाजार, बेहला चौरास्ता, बेहला बाजार व तारातल्ला।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सप्तमी पर महानगर में ट्रैफिक व्यवस्था हुई प्रभावित

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महासप्तमी के अवसर पर रविवार को महानगर की सड़कों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। पूजा पंडाल घूमने के लिए लोगों की आगे पढ़ें »

पार्थ के खिलाफ दाखिल चार्जशीट का तकनीकी रोड़ा

अभी इंतजार है राज्य सरकार की अनुमति का सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : टीचर नियुक्ति घोटाले में सीबीआई की तरफ से पहली चार्जशीट अलीपुर के सीबीआई कोर्ट में आगे पढ़ें »

ऊपर