राज्य के कई कोऑपरेटिव बैंकों में हैं बेनामी खाते, सीबीआई की कार्रवाई जारी

उत्तर 24 परगना जिले के कोऑपरेटिव बैंकों में पहुंची सीबीआई की टीम पंचायत चुनाव के लिए तो कहीं नहीं रखा गया था काला धन? हो रही है जांच
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राज्य के कई कोऑपरेटिव बैंकों में करोड़ों-करोड़ों रुपये वाले बेनामी खातों की जानकारी मिलने के बाद सीबीआई की टीम कड़ी कार्रवाई कर रही है। इसी क्रम में शुक्रवार को सीबीआई की टीम ने उत्तर 24 परगना के 4 स्थानों पर छापामारी की। इससे पहले गत गुरुवार को पशु तस्करी मामले की जांच कर रही सीबीआई की टीम को व्यापक संख्या में को-ऑपरेटिव बैंक में बेनामी खाता की जानकारी मिली थी। इसके बाद की गयी छापामारी में सिउड़ी में कम से कम 177 से अधिक गुमनाम खातों का खुलासा हुआ है। उन खातों में सीबीआई को अब तक 10 करोड़ रुपये तक के ट्रांजेक्शन्स मिले हैं। उन सभी खातों से वित्तीय लेन-देन एक ही व्यक्ति के हस्ताक्षर से किये जाने का प्रमाण सीबीआई को मिला है।
4 स्थानों पर पड़े छापे
शुक्रवार को उत्तर 24 परगना के 4 स्थानों पर छापा मारा गया। यहां भी कई खाते ऐसे मिले हैं जो कि बेनामी हैं यानी किसी और ने उन खातों में रुपये जमा करवाए हैं। सीबीआई सूत्रों की माने तो कई मामलों में देखा गया है कि काले धन को छिपाने के लिए बैंकों में इस तरह के खाते खोले गये हैं। पुरुलिया सरकारी सहकारी बैंक में बिना ग्राहकों की जानकारी के लाखों रुपए जमा और निकाले गए हैं, इस बारे में सीबीआई की टीम छानबीन कर रही है। सीबीआई को शक है कि इन बैंक अकाउंटों में मवेशी या फिर कोयला तस्करी का रुपया हो सकता है। इस मामले में जल्द ही पूछताछ की जाएगी। बैंक अधिकारियों से इन खातों का डिटेल्स मांगा गया है। वहीं कुछ लोगों ने कहा है कि कई सालों तक ग्राहकों के मोबाइल पर एसएमएस आते थे, लाखों रुपए आते-जाते रहते थे लेकिन उन्हें न तो बैंक अकाउंट के बारे में पता था और न ही किस ब्रांच में उनका अकाउंट है, इसकी जानकारी थी। कइयाें को ऐसा लगा था कि हो सकता है कि गलती से किसी और का मैसेज उन्हें आ गया हो। अब जब छानबीन में उनका नाम व मोबाइल नम्बर का पता चला है तब उनके होश उड़ गये हैं। टीवी पर खबर देखकर इलाके के दिहाड़ी मजदूरों और सैकड़ों ग्रामीण इन बैंकों में पहुंच रहे हैं। वहीं सीबीआई की टीम इस मामले में कड़ी कार्रवाई के मूड में है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बड़ी खबर : कोलकाता में चिकन पॉक्स से मरने वालों की संख्या 26 हुई

कोलकाताः  क्या कोविड के तरह ही चिकल पॉक्स भी लोगों में बढ़े जा रहा है? क्या इसके संक्रमण का तरीके भी कोविड के जैसे ही आगे पढ़ें »

फिलहाल जेल में ही रहेंगे अनुब्रत, जमानत के लिए आवेदन ‌ही नहीं किया

आसनसोलः आसनसोल की विशेष अदालत ने गौ तस्करी के मामले में अनुब्रत मंडल को जेल भेजने का आदेश दिया है। अनुब्रत 17 फरवरी तक जेल आगे पढ़ें »

ऊपर