ममता ने शास्त्री जी की पुण्यतिथि पर किया नमन

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ”मैं पूर्व प्रधानमंत्री की पुण्यतिथि पर दिल से उन्हें याद कर रही हूं। उनका नारा ‘जय जवान जय किसान’ हमारे दिल में हमेशा रहेगा।” श्री शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर, 1904 को हुआ था। उन्होंने 1964 से 1966 तक देश के दूसरे प्रधानमंत्री और 1961 से 1963 तक छठे गृह मंत्री के पद पर कार्य किया। उन्होंने गुजरात के आणंद में अमूल दुग्ध सहकारी संगठन को समर्थन देकर और राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड का गठन कर दूध के उत्पादन एवं आपूर्ति को बढ़ाने के राष्ट्रीय अभियान ‘श्वेत क्रांति’ को बढ़ावा दिया। उन्होंने देश में खाद्य उत्पादन बढ़ाने की जरूरत पर बल देते हुए 1965 में हरित क्रांति को भी बढ़ावा दिया। इससे पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश राज्यों में खाद्यान्न उत्पादन में वृद्धि हुई। गौरतलब है कि वर्ष 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध को समाप्त करने के लिए शांति संधि पर हस्ताक्षर करने के एक दिन बाद 1966 में आज के ही दिन तत्कालीन सोवियत संघ में उज़्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में शास्त्री जी की मृत्यु हुई थी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

फिलहाल जेल में ही रहेंगे अनुब्रत, जमानत के लिए आवेदन ‌ही नहीं किया

आसनसोलः आसनसोल की विशेष अदालत ने गौ तस्करी के मामले में अनुब्रत मंडल को जेल भेजने का आदेश दिया है। अनुब्रत 17 फरवरी तक जेल आगे पढ़ें »

दिल्ली एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट स्टाफ और यात्रियों के बीच तीखी बहस, इस वजह से हुआ हंगामा

पटनाः पटना जाने वाली स्पाइसजेट की उड़ान के यात्रियों और एयरलाइन कर्मचारियों के बीच शुक्रवार सुबह (3 फरवरी) सुबह दिल्ली हवाईअड्डे पर तीखी बहस हुई। आगे पढ़ें »

ऊपर