ममता ने राज्य के लोगों को गंगा आरती का दिया उपहार, शुरू हुई महाआरती

सीएम ने चंदन तिलक लगकर की गंगा आरती
‘सुबह ए बनारस’ के तर्ज पर बाजेकदमतल्ला घाट पर ‘शाम ए कोलकाता’ का आगाज
मुख्यमंत्री ने पंच प्रदीप से किया गंगा आरती का उद्घाटन, फिरहाद हकीम, तारक सिंह व विवेक गुप्त भी थे मौजूद
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : सीएम ममता नर्जी ने राज्य के लोगों को गंगा आरती का उपहार दिया है। बंगाल में गुरुवार से महां गंगा आरती की शुरूआत हो गई। मध्य कोलकाता स्थित बाजेकदमतल्ला घाट पर गुरुवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गंगा आरती का उद्घाटन किया। सीएम ने पहले घाट पर स्थापित देवी गंगा की प्रतिमा का अनावरण कर वैदिक रूप से पूजा अर्चना की। जिसके बाद उन्होंने शंखनाद का उद्घोष कर गंगा की आरती का आगाज किया। आचार्य सुरेंद्र पाठक के नेतृत्व में 11 पुजारियों के समूह ने गंगा आरती की शुरूआत की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कोलकाता एवं राज्य में कई धार्मिक प्रकल्पों की शुरूआत की गई है। पिछले वर्ष बनारस की यात्रा के दौरान उन्होंने काशी में आयोजित होने वाले गंगा आरती के दर्शन किए थे। इस बाबत उन्होंने मेयर फिरहाद हकीम कोलकाता में भी गंगा आरती के आयोजन कराने की जिम्मेदारी दी थी। महाआरती की शुरूआत से हिन्दु धर्म मानने वाले जनमानस में खुशी की लहर है।
हर शाम 7 बजे होगी भव्य गंगा आरती
सीएम ने कहा कि गर्मी के मौसम के दौरान शाम 7 बजे और ठंड के मौसम में शाम 6 बजे गंगा आरती आयोजित की जाएगी। आरती का आयोजन वर्ष भर किया जाएगा। केवल विजया दशमी के दौरान होने वाली दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन और छठ पूजा के संध्या अर्घ्य के समय आरती का आयोजन नहीं होगा।
कार्यक्रम में ये रहें मौजूद
बाजेकदमतल्ला घाट पर आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान मंत्री शशि पांजा, सांसद सुदीप बंदोपाध्याय, माला राय, डॉ. शांतनु सेन, विधायक नैना बंदोपाध्याय, विवेक गुप्त, उप मेयर अतिन घोष, एमएमआईसी देवाशीष कुमार, तारक सिंह, मुख्य सचिव एचके द्विवेदी, गृह सचिव बीपी गोपालिका, कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल के साथ ही कोलकाता नगर निगम के कई पार्षद मौजूद थे।
बाजेकदमतल्ला घाट पर भी होगा लेजर लाइट शो
गंगा आरती के जरिए कोलकाता को देश के मुख्य धार्मिक पर्यटन स्थल की सूची में शामिल करने के उद्देश्य से बाजेकदमतल्ला घाट का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि वर्तमान में हावड़ा स्थित घाट से लेजर लाइट शो आयोजित की जा रही है। बाजेकदमतल्ला घाट पर लाइट एंड शो के आयोजन को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। इसके साथ ही गंगा आरती दर्शन के लिए विशेष फेरी भी चलाई जाएगी।
वाराणसी से आए हैं गंगा आरती के मुख्य पुजारी
गंगा आरती के मुख्य पुजारी आचार्य सुरेंद्र पाठक बीते 15 वर्षों से वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती के पुजारी रहे हैं। वाराणसी के बाद वे अब कोलकाता, हावड़ा समेत देश के अन्य शहरों में गंगा आरती के मुख्य पुजारी की भुमिका निभा रहे हैं। वहीं, बाजेकदमतल्ला घाट के गंगा मंदिर के मुख्य पुजारी राजेंद्र द्विवेदी इसके पहले वृंदावन में गंगा मंदिर के पुजारी थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

IPL 2024: पंजाब ने टॉस जीता, मुंबई की पहले बैटिंग, धवन टीम से बाहर

नई दिल्ली: IPL 2024 का 33वां मुकाबल पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जा रहा है। यह मैच चंडीगढ़ के मुल्लांपुर स्टेडियम में आगे पढ़ें »

Lok Sabha Elections 2024: पहले चरण में 102 सीटों पर होगी वोटिंग, यहां देखें लिस्ट

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत शुक्रवार को 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। देश के 21 राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग आगे पढ़ें »

ऊपर