ममता ने गुरु रविदास को उनकी जयंती पर की श्रद्धांजलि अर्पित

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरु रविदास जी की जयंती पर रविवार को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री ने अपने सोशल नेटवकिटवग पेज पर पोस्ट किया, ‘‘गुरु रविदास को उनकी जयंती पर विनम, श्रद्धांजलि।’’ गुरु रविदास की जयंती माघ मास की पूर्णिमा के दिन यानी माघ पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। रविदास अपनी आध्यात्मिकता के कारण पूजनीय हैं और जातिवाद के खिलाफ काम करने के लिए प्रसिद्धी हासिल की है। रविदास एक आध्यात्मिक व्यक्ति थे। इस दिन उनके अनुयायी पवित्र नदियों में स्नान करते हैं। फिर वे अपने गुरु रविदास जी के जीवन से जुड़ी महान घटनाओं और चमत्कारों को याद कर उनसे प्रेरणा लेते हैं। उनके भक्त उनके जन्म स्थान पर जाते हैं और रविदास जयंती पर उनका जन्मदिन मनाते हैं। उन्होंने भक्ति आंदोलन में भी योगदान दिया है और कबीर जी के एक अच्छे दोस्त और शिष्य के रूप में भी पहचाने जाते हैं।

 

Visited 113 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

सिर्फ गर्दन का व्यायाम हमें इतने रोगों से रख सकता है दूर

कोलकाता : रीढ़ की हड्डी को कशेरूक दंड या मेरूदंड कहा जाता है। इससे समस्त कंकाल को सहारा मिलता है। रीढ़ की हड्डी या मेरूदंड आगे पढ़ें »

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

ऊपर