केंद्र पर बरसीं ममता, कहा – यहां नहीं होने देंगे एनआरसी

कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी ने एक बार फिर से एनआरसी के मुद्दे पर केंद्र सरकार व भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बंगाल में एनआरसी नहीं होने देंगे। बुधवार नेताजी इंडोर स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम से मुख्यमंत्री ने कहा कि बंगलादेश से कितने लोग आये, 1971 साल के मार्च तक वे लोग आये हैं। उनका सरकार के साथ एक समझौता है और वे उन्हें भारतीय नागरिक कहते हैं। कभी-कभी धमकी दी जाती है कि वे भारतीय नागरिक नहीं है। सीएम ने कहा कि अगर वे नागरिक नहीं है तो उसने मतदान कैसे किया? उनके पास (शरणार्थियों) वोटर कार्ड, राशन कार्ड और आधार कार्ड सबकुछ है। आज प्रधानमंत्री आम लोगों के वोट से ही पीएम हैं। आज कहा जाता है कि हम आपको नागरिकता का अधिकार देंगे। इसका मतलब आप मेरा अपमान कर रहे हैं।
सीएम ने राज्य के लोगों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) लागू करने की आड़ में डिटेंशन कैंप में भेजे जाने से बचने के लिए उनके नाम मतदाता सूची में हों। सुनिश्चित करें कि आपका नाम मतदाता सूची में है, अन्यथा, आपको एनआरसी के नाम पर डिटेंशन कैंप में भेज दिया जाएगा। यह शर्मनाक है, शर्मनाक है।’
‘हमारी सरकार बुलडोजर से गरीबों को बेघर नहीं करती’
सीएम ने ‘रेलवे और हवाई अड्डा प्राधिकारों द्वारा जबरन भूमि अधिग्रहण’ की घटनाओं का उल्लेख करते हुए कहा बंगाल में उचित मुआवजे और पुनर्वास के बिना किसी भी बेदखली की अनुमति नहीं दी जाएगी। हमारी सरकार जबरन बुलडोजर चलाकर गरीबों को बेघर नहीं करती है। मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि अगर जबरन आपकी जमीन ली गई है तो विरोध शुरू करें, राज्य आपके साथ रहेगा।
गरीबों के रुपये नहीं दे रही है केंद्र सरकार
सीएम ने आरोप लगाया कि सरकार सीधे सरकार से नहीं बात करके पार्टी की बात सुन रही है। पार्टी के नेता जो कह रहे है वहीं किया जा रहा है। वे कह रहे हैं दिन है तो दिन और रात है तो रात समझा जा रहा है। गरीबों के रुपये केंद्र सरकार नहीं दे रही है। 100 दिन रोजगार के लिए धन जारी नहीं करने का आरोप लगाया। भाजपा का नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ‘पार्टी के इशारे पर काम कर रही है।’
मुख्यमंत्री राज्य सरकार द्वारा सभी जिलों के वंचित परिवारों को जमीन के पट्टे वितरित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। कार्यक्रम में बनर्जी ने जमीन के 4,701 पट्टे सौंपे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चंदन की तस्करी : हावड़ा से मुख्य अभियुक्त समेत 4 गिरफ्तार

सलकिया स्कूल रोड के एक गोदाम से मिली चोरी हुई 1.80 क्विंटल चंदन की लकड़ी सन्मार्ग संवाददाता हावड़ा : पुरुलिया जिले की बाघमुंडी पुलिस ने चंदन की आगे पढ़ें »

​बिल नहीं भरा तो अस्पताल ने शव देने से किया मना

हुगली : चंदननगर के एक नर्सिंग होम में इलाजरत मरीज की मौत के बाद बिल के भुगतान को लेकर मामला इतना गरमाया कि अस्पताल प्रबंधन आगे पढ़ें »

ऊपर