बड़ी खबर : सरकारी बसों का लाइव लोेकेशन गुगल पर

गुगल से बंगाल सरकार ने मिलाया हाथ
सरकारी बसों के लिए परिवहन विभाग की विशेष पहल
मई मध्य में शुरू होगी सुविधा, यात्रियों को मिलेगी सहूलियत
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः सरकार ने यात्रियों को बसों के बारे में वास्तविक समय की जानकारी देने और सार्वजनिक परिवहन को और आसान बनाने के लिए गूगल के साथ हाथ मिलाया है। वेस्ट बंगाल ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन (डब्ल्यूबीटीसी) के एमडी राजनवीर सिंह कपूर ने इसकी जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि गूगल मैप्स के साथ इस साझेदारी के साथ कोलकाता उन वैश्विक शहरों की सूची में शामिल हो गई है जो सार्वजनिक परिवहन के बारे में निर्बाध, वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करते हैं। एक बार परियोजना शुरू हो जाने के बाद कोलकाता की बसों से संबंधी सूचनाएं सवारियों को मिलेंगी। यात्रियों को इससे काफी सहूलियत होगी। कपूर ने कहा कि “यह रीयल टाइम ट्रैकिंग शहर में सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति की मदद करेगी। कुछ वर्षों से पहले पूरी तरह से जीपीएस पर चल रहा था, अब सिस्टम ईटीएम समर्थित में परिवर्तित हो रहा है जिसका दोहरा उद्देश्य होगा बसों को ट्रैक करने में मदद करना और टिकटिंग की निगरानी भी करना। मई के मध्य में इसके शुरू हो जाने की उम्मीद है। डब्ल्यूबीएसटीसी बसों से सटीक स्थान प्राप्त करने में जीपीएस उपकरणों की चिंताओं को दूर करने के लिए डब्ल्यूबीटीसी सभी बसों में ईटीएम (इलेक्ट्रॉनिक टिकट मशीन) लागू करने की पहल कर रहा है।
गुगल एसोसिएशन का प्रतिनिधित्व करते हुए, लेप्टन के डेटा प्रोडक्ट्स के प्रमुख, विजय कुमार धतवालिया ने कहा, “यह सभी बस यात्रियों के लिए बसों की लाइव लोकेशन देखने में बहुत मददगार होगा और वे अपनी आसानी के अनुसार अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं। यह वेस्ट बंगाल ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन (डब्ल्यूबीटीसी) सेवाओं और बसों की लाइव लोकेशन और सार्वजनिक परिवहन के उपयोग में वृद्धि के कारण राजस्व वृद्धि को भी बढ़ावा देगा। ”
यात्रियों को बस स्टॉप, प्रस्थान समय की मिलेगी जानकारी
यात्री को सभी सरकारी बसों के आगमन और प्रस्थान समय की जानकारी मिलेगी। उन्हें बस नंबरों के बारे में भी जानकारी मिलेगी। बस के देर से आने की भी जानकारी दी जाएगी, जिससे प्रतीक्षा समय में कटौती होगी और बस स्टॉप पर भीड़ कम होगी और सार्वजनिक बसों की जवाबदेही बढ़ेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अब दूसरे मामले में नौशाद सिद्दीकी को 6 दिनों की पुलिस हिरासत

पंचायत चुनाव तक मुझे जेल में रखना चाहती है तृणमूल - नौशाद सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : भांगड़ से आईएसएफ विधायक नौशाद सिद्दीकी को शुक्रवार को 6 दिनों आगे पढ़ें »

शुभेंदु के बाद दिलीप और मिठुन ने भी कहा, ‘अल्पसंख्यक विरोधी नहीं है भाजपा’

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य में पंचायत चुनाव होने वाले हैं और अगले साल लोकसभा चुनाव भी है। ऐसे में भाजपा अभी से खुद को आगे पढ़ें »

ऊपर