गंगासागर में पुण्यस्नान के दौरान आपदा प्रबंधन टीम के साथ ही ड्यूटी पर तैनात हैं लिली व रोमियो

डूबने वाले तक मिनटों में पहुंचकर जवानों को देंगे उस जगह की जानकारी
रिमोट कंट्रोल से पहुंचा दी जायेगी लाइफ सेविंग बोर्ड
गंगासागर : इस बार समुद्र में डूब रहे श्रद्धालुओं को बचाने के लिए लिली और रोमियो भी अपने पूरे जी जान से जुटे हुए हैं। दरअसल लिली और रोमियो प्रशिक्षित कुत्ते हैं। दोनों कुत्ते लैब्राडोर प्रजाति के हैं जिन्हें तैराकी में महारात हासिल है। अगर सागर मेला आने वाले लाखों तीर्थयात्री समुद्र में नहाने के दौरान खतरे में पड़ते हैं तो यह जोड़ी एक तारणहार का काम करेगी। प्रशिक्षित गोताखोरों को ये दोनों समुद्र में डूब रहे तीर्थयात्री की जानकारी देंगे। ये एनडीआरएफ, कोलकाता की दूसरी बटालियन के प्रशिक्षित कुत्ते हैं। मेले में एनडीआरएफ की तीन बटालियन के 75 जवान सागरमेला, कचुबेरिया और चेमागुरी पॉइंट पर तैनात हैं जिनके कार्यों में लिली व रोमियो भी मदद करेंगे। मकर संक्रांति के पावन अवसर पर लाखों की संख्या में पुण्यार्थी समूहों में स्नान करेंगे, साथ ही कपिलमुनि के मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। बताया जा रहा है कि पिछले कुछ वर्षों में समुद्र का जल स्तर बढ़ गया है। हाई टाइड के दौरान जलस्तर और बढ़ जाएगा अतः इस स्थिति में उठने वाली लहरों में लोगों के बह जाने की स्थिति हो जाती है। इस स्थिति में कोई भी आपदा आने पर एनडीआरएफ रेस्क्यू ऑपरेशन चलाएगा जिसके लिए दोनों को विशेष तौर पर ट्रेनिंग दी गयी है। इस प्रजाति के कुत्ते लंबे समय तक तैर सकते हैं और लोगों के साथ जल्द घुलमिल जाते हैं। यदि कोई तीर्थयात्री समुद्र तट से बहुत दूर चला जाता है तो लिली व रोमियो उन तक पहुंचकर लोकेशन की जानकारी जवानों को देंगे। साथ ही वे डूब रहे व्यक्ति तक लाइफ सेविंग बोर्ड भी पहुंचा देंगे। इसके बाद ही यूएसईपी लाइव बोट को रिमोट कंट्रोल के माध्यम से बचाव के लिए भेजा जाएगा। यह यूएसईपी लाइव बोट लगभग बीस किलोमीटर प्रति घंटे की गति से लगभग 100 मीटर की दूरी तक लहरों के माध्यम से एक डूबते हुए व्यक्ति तक पहुंचेगा। नतीजतन, बचाव कार्य बहुत आसान हो जाएगा। एनडीआरएफ टीम के सदस्य आज सुबह से ही गंगा तट से दूर बंगाल की खाड़ी में स्पीड बोट के जरिये गश्त लगाते नजर आए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अलीपुर चिड़ियाखाना से कुवैत से आयी महिला हुई लापता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : अलीपुर थानांतर्गत अलीपुर चिड़ियाखाना के निकट से कुवैत से आयी एक महिला अचानक लापता हो गयी। लापता हुई महिला का नाम नौरा आगे पढ़ें »

शांतिपुर में युवक का फंदे से झूलता शव बरामद

नदिया : शांतिपुर थाना अंतर्गत फुलिया कालीपुर निवासी कौशिक पाल (22) का उसके घर में दो तल्ले पर फंदे से झूलता शव बरामद किया गया। आगे पढ़ें »

ऊपर