महानगर के 4 प्रमुख बाजारों में लगेंगे एलईडी लैंप

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर अब जल्द ही एलईडी लाइट्स से जगमगाएगा। कोलकाता नगर निगम ने स्ट्रीट लाइट में सोडियम वल्ब के स्थान पर एलईडी लाइट लगाने का निर्णय लिया है। पॉयलट प्रोजेक्ट के तौर पर शहर के चार प्रमुख बाजारों में एलईडी लैंप लगाये जाएंगे। इसके तहत लेक मार्केट, गरियाहाट, न्यू मार्केट और इंटाली इलाके में एलईडी लैंप लगाये जाएंगे। एमएमआईसी देवाशिष कुमार के नेतृत्व में एक कमेटी गठित की गई है जो इन बाजारों का दौरा करेगी और लैंप को लगाने के लिए जगह चिह्नित कर रिपोर्ट सौंपेगी। लाइटिंग विभाग के मेयर परिषद सदस्य संदीप रंजन बख्शी ने बताया कि जिन इलाकों में लोगों की भीड़ सबसे ज्यादा रहती है उन जगहों को चिह्नित किया जाएगा, जिसके बाद परिस्थिति अनुरूप एलईडी लैंप स्थापित किए जाएंगे। गौरतलब है कि स्ट्रीट लाइट में लगे सोडियम वल्ब से बिजली की खपत ज्यादा होती है। बिजली के बिल को कम करने के उद्देश्य से एलईडी लाइट लगाने का निर्णय लिया गया है। एमएमआईसी ने बताया कि उन्हें उम्मीद है कि एलईडी स्थापित करने से बिजली की खपत कम होगी और बिजली बिल के एवज में कम खर्च वहन करना पड़ेगा।

Visited 125 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Taapsee Pannu Wedding: शादी को लेकर तापसी पन्नू ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं ये…

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू की शादी की चर्चा तेजी से फैल रही है। कई रिपोर्ट में यह कहा जा रहा है कि वो आगे पढ़ें »

TATA: EV कारोबार के लिए IPO लाने की तैयारी में टाटा ग्रुप, जानिए कितनी राशि जुटाने का है प्लान ?

नई दिल्ली: देश की दिग्गज कंपनियों की लिस्ट में शामिल TATA ग्रुप इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने के लिए अधिक निवेश करने की योजना बना आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!