कोलकाता की पॉजिटिविटी रेट 35% पार

बढ़ी स्वास्थ्य ‌विशेषज्ञों की चिंता
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः राज्य में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि बढ़ती ही जा रही है। देखा जा रहा है कि कोलकाता की ही पॉजिटिविटी रेट 35% पार चली गई है। इसे लेकर हेल्थ एक्सपर्ट भी चिंतित हो उठे हैं। वरिष्ठ कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. कुणाल सरकार ने कहा कि हमें पहले ही कोविड के मामलों पर नियंत्रण के लिए ठोस उपाय करने चाहिए थे। हालांकि कहीं न कहीं लापरवारी के कारण वर्तमान स्थिति का सामना हमें करना पड़ रहा है। वैसे केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों में 26 दिसंबर से 1 जनवरी तक देखा जा रहा है कि कोलकाता में कोविड पॉजिटिविटी रेट केवल 29.07% पर ही है। हालांकि 3 जनवरी के आंकड़े बढ़े हैं। इसकी अपडेट जानकारी नहीं मिल सकी है।
स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर
राज्य में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। एक के बाद एक डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों पर कोविड का प्रकोप हो रहा है। इस सूची में कोलकाता के कई सरकारी अस्पतालों के डॉक्टर शामिल हैं। इससे स्वास्थ्य भवन में चिंता बढ़ रही है।
जिलों को प्रतिदिन 55000 टेस्टिंग का लक्ष्य पूरा करने का निर्देश
स्वास्थ्य भवन ने प्रदेश में बढ़ते कोरोना को देखते हुए जिला अस्पतालों को कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया है। जिला अस्पतालों के सीएमओएच को प्रतिदिन अधिक से अधिक टेस्ट करने को कहा गया है, ताकि कम से कम रोजाना 55,000 कोरोना टेस्ट का लक्ष्य हासिल हो सके। सूत्रों की मानें तो मेडिकल सुपर कम वाइस प्राचार्यों को बताया गया है कि कोरोना टेस्ट के लिए निर्धारित लक्ष्य को पूरा नहीं किया जा रहा है, इस कारण कोविड के मामलों के ट्रेसिंग में परेशानी हो रही है। ऐसे में 55,000 टेस्ट का लक्ष्य लेना होगा। पिछले कुछ दिनों में, कोरोना टेस्ट की संख्या 40,000 से नीचे मंडरा रही है।
बैठक में अस्पतालों को दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश, ताकि परिसेवा न हो प्रभावित
इस बीच कोलकाता के कई अस्पतालों के डॉक्टर पिछले कुछ दिनों में कोरोना से संक्रमित हुए हैं। इसे लेकर राज्य की चिंता बढ़ती जा रही है। ऐसे में स्वास्थ्य भवन में सोमवार को अहम बैठक हुई। सूत्रों की मानें तो वहां कहा गया है कि चिकित्सकों को स्थानीय स्तर पर संकट को ‘प्रबंधित’ करने की आवश्यकता है। किसी भी तरह से चिकित्सा सेवाएं बाधित नहीं होनी चाहिए। अस्पतालों को इसके लिए आवश्यक उपाय अपनाने को कहा गया है।
क्षेत्र-पॉजिटिविटी रेट
कोलकाता-35%
हावड़ा-16%
पश्चिम बर्दवान-8.92%
उत्तर 24 परगना-6.58%
दक्षिण 24 परगना-5.92%
(नोट-आंकड़ें केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय)

शेयर करें

मुख्य समाचार

टीटागढ़ में भाई की हत्या कर थाना पहुंचा युवक

टीटागढ़ : टीटागढ़ पालिका के 19 नंबर वार्ड टीटागढ़ बाजार इलाके के निवासी मोहम्मद असलम (60) की शुक्रवार की सुबह उसके ही चचेरे भाई मोहम्मद आगे पढ़ें »

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अरुण बाली का निधन

मुंबईः इंडियन फिल्म इंडस्ट्री से बुरी खबरें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। अब खबर आ रही है कि दिग्गज फिल्म और टीवी अभिनेता आगे पढ़ें »

ऊपर