कोलकाता की 1468 इमारतें खतरनाक, ऑडिट कर एक्शन लेगा दमकल विभाग

अब तक 567 इमारतों का किया गया ऑडिट
ज्यादातर इमारतें कॉमर्शियल
अग्निशमन व्यवस्था के नाम पर की जा रही नियमों की अनदेखी
मंत्री ने कहा, अनप्लांड शहर में अव्यवस्थित व्यवस्था खड़ी करती हैं समस्याएं
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : करीब 300 साल पुराना कोलकाता शहर कई मायनों में सिटी ऑफ जॉय को विश्व मंच पर लाकर खड़ा करता है। उम्र के इस पड़ाव में कोलकाता के सामने कई चुनौतियां हैं जो घटना-दुर्घटनाओं के दौरान सरकार के लिए चैलेंज होती हैं। विशेषकर अग्निकांड जैसी घटना के वक्त दमकल विभाग को समस्याओं का सामना करना होता है। कोलकाता वह शहर है जहां अग्निकांड के नाम पर कई घटनाओं को इसने झेला है। स्टीफन कोर्ट, नंदराम मार्केट, आमरी, बागड़ी मार्केट जैसी आग ने प्रशासन की पोल खोली तो प्रबंधन की नाकामी तक को सामने लाया है।
सीएम के निर्देश के बाद तेज हुआ इंस्पेक्शन
आग की घटनाओं को देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ऑडिट करने का निर्देश दिया है। इधर इन समस्याओं को देखते हुए ही दमकल विभाग की तरफ से हाल ही में सर्वे किया गया जिसमें 1468 इमारतों को खतरनाक की श्रेणी में रखा गया है जहां आग जैसी घटना किसी भी वक्त बड़े हादसे को दावत दे रही है। दमकल मंत्री सुजीत बोस ने बताया कि सर्वे में 1468 इमारतों में से 568 इमारतों का ऑडिट कर दिया गया है। जल्द बाकी इमारतों का भी ऑडिट पूरा किया जाएगा।
ऑडिट के बाद समझाएंगे नहीं माने तो कार्रवाई होगी
दमकल मंत्री का कहना है कि ऑडिट की गयी ज्यादातर इमारतों में देखा गया है कि वहां कारखाना है। फायर फाइटिंग सिस्टम ठीक नहीं है। ऑडिट पूरा होने के बाद सभी को पहले समझाया जाएगा मान गये तो ठीक वरना डिपार्टमेंट कार्रवाई करेगा।
3 टीम रोजाना कर रही इंस्पेक्शन
सुजीत बोस ने कहा कि दमकल विभाग द्वारा किए गए प्रारंभिक सर्वेक्षण में कोलकाता में 1,464 इमारतें खतरनाक पाई गईं, जिनमें ज्यादातर व्यावसायिक इमारतें हैं। इसके इंस्पेक्शन के लिए ज्वाइंट टीम तैयार की गयी है जो रोजाना तीन जगहों पर जाकर ऑडिट कर रही है।
ये है ज्वाइंट इंस्पेक्शन टीम
* कोलकाता पुलिस
* दमकल विभाग
* कोलकाता नगर निगम
* सीईएससी-डब्ल्यूबीएसईडीसीएल
इन जगहों पर हुए अधिक ऑडिट
जोड़ाबागान, जोड़ासांको, मोचीपाड़ा, पोस्ता, बड़ाबाजार, हेयर स्ट्रीट, न्यू मार्केट, इंटाली, टेंगरा, तपसिया, प्रगति मैदान, चेतला, चारू मार्केट, तारातल्ला, नॉर्थपोर्ट, साउथपोर्थ, मटियाब्रुज समेत अन्य
यहां किया गया ऑडिट
* दक्षिण कोलकाता में 6 दमकल स्टेशन, 24 थाना इलाके के अंतर्गत 132 इमारतों का ऑडिट किया गया है
* उत्तर कोलकाता में 3 दमकल स्टेशन, 12 थाना इलाके के अंतर्गत 246 इमारतों का ऑडिट किया गया है
* दक्षिण 24 परगना में 7 दमकल स्टेशन, 8 थाना इलाके के अंतर्गत 189 इमारतों का ऑडिट किया गया

शेयर करें

मुख्य समाचार

आखिरकार अनुब्रत पहुंचे तिहाड़

बेटी को जल्द एक और नाटिस भेजेगी ईडी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मवेशी तस्करी मामले में बीरभूम के हेवीवेट टीएमसी नेता अनुब्रत मंडल आखिरकार तिहाड़ जेल पहुंच आगे पढ़ें »

माता रानी हर अधूरी इच्छा जल्द करेंगी पूरी! नवरात्रि के पहले दिन करें मां शैलपुत्री की पूजा

कोलकाता : नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा विधि-विधान के साथ की जाती है। मां का वाहन वृषभ है। मां शैलपुत्री को हिमालयराज आगे पढ़ें »

ऊपर