कोलकाता को जल्द ही मिलेगा एयरपोर्ट पर मेट्रो स्टेशन

Fallback Image

5 से 7 मिनट में एयरपोर्ट से पहुंच सकेंगे शहर के बीच
4 स्टेशनों वाले 6.25 किलोमीटर के इस प्रोजेक्ट में तेजी से हो रहा है काम
दो साल में विमानबंदर मेट्रो स्टेशन में 1 लाख यात्री रोजाना करेंगे सफर
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : दुनिया के अन्य सभी बड़े शहरों की तरह, कोलकाता के एयरपोर्ट पर वर्तमान में कोई मेट्रो स्टेशन नहीं है। इस कमी की जल्द ही भरपाई होने जा रही है। येलो लाइन का बिमानबंदर स्टेशन यानी नोआपारा-बारासात वाया बिमानबंदर मेट्रो प्रोजेक्ट इस कॉरिडोर के अहम स्टेशनों में से एक होने जा रहा है। देश-विदेश के यात्री एयरपोर्ट से निकलते ही मेट्रो सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे और ‘सिटी ऑफ जॉय’ के किसी भी कोने में जा सकेंगे। इससे उनका समय, पैसा बचेगा और उनकी यात्रा यादगार के साथ-साथ आरामदायक भी बनेगी। यह खूबसूरत और आधुनिक मेट्रो स्टेशन शहर का प्रवेश द्वार होगा। नोआपारा-बिमानबंदर सेंक्शन पर काम तेजी से : एयरपोर्ट से 5-7 मिनट के भीतर एयरपोर्ट से शहर के बीच तक पहुंचने के कोलकातावासियों के लंबे समय से पोषित सपने को साकार करने के लिए, इस परियोजना के नोआपारा-बिमानबंदर सेंक्शन पर काम तेजी से चल रहा है। पहले चरण में चार स्टेशनों वाले 6.25 किलोमीटर लंबे इस सेंक्शन पर मेट्रो चलेगी। बिमान बंदर स्टेशन पहले चरण में एकमात्र अंडरग्राउंड स्टेशन होगा। मेट्रो रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने बताया कि यहां से वाणिज्यिक सेवाएं शुरू होने के दो साल के भीतर बिमानबंदर स्टेशन पर प्रतिदिन 1,00,000 लोगों के आने की उम्मीद है।
4 ट्रैवलेटर से या​त्रियों की आसान होगी यात्रा : एक और सब-वे होगा जो बिमानबंदर स्टेशन को नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ेगा। इस सब-वे में 170 मीटर लंबाई के 4 ट्रैवलेटर यात्रियों की आसान आवाजाही की सुविधा प्रदान करेंगे। कोलकाता मेट्रो में इस तरह के ट्रैवलर्स अपनी तरह के पहले होंगे। इस सब-वे में यात्रियों की सुविधा के लिए 3 प्रवेश/निकास बिंदुओं के अलावा 3 सार्वजनिक सीढ़ियां, 2 आपातकालीन सीढ़ियां, 5 एस्केलेटर और 4 लिफ्ट होंगी।
ये होंगी अत्याधुनिक सुविधाएं : इस स्टेशन पर अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। यात्रियों की सुविधा के लिए इस स्टेशन में 6 एस्केलेटर, 6 लिफ्ट और 6 सीढ़ियां होंगी। इनके अलावा यहां दो सब-वे होंगे। एक सब-वे बिमानबंदर स्टेशन को व्यस्त जेस्सोर रोड से जोड़ेगा। इस सब-वे में 3 सार्वजनिक सीढ़ियों के अलावा 4 प्रवेश/निकास बिंदुओं के साथ 3 आपातकालीन सीढ़ियां भी होंगी। इस सब-वे में 4 एस्केलेटर और 2 लिफ्ट भी होंगी। यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 3 समर्पित फायरमैन की सीढ़ियों के साथ आधुनिक अग्निशमन उपकरण भी स्थापित किए जाएंगे। यात्रियों के आसानी से प्रवेश/उतरना सुनिश्चित करने के लिए बिमान बंदर स्टेशन पर पांच प्लेटफार्म होंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए पर्याप्त संख्या में टिकट काउंटर, सिटिंग बेंच, महिला, पुरुष एवं दिव्यांगजन के लिए शौचालय, पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था होगी। यात्रियों की परेशानी मुक्त आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए इस स्टेशन पर पर्याप्त संख्या में एएफसी-पीसी गेट लगाए जाएंगे।

Visited 238 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Salman Khan के घर के बाहर फायरिंग करने वाले हमलावरों की तस्वीर आई सामने

मुंबई : बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के घर के बाहर 14 अप्रैल की सुबह 3 राउंड ओपन फायरिंग हुई है। भारी सिक्योरिटी के बावजूद सुबह आगे पढ़ें »

सलमान खान के घर फायरिंग, पिता सलीम खान ने दिया ये बयान

कोलकाता: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान काफी समय से गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के निशाने पर हैं। हालांकि, इस मामले पर अभी तक कोई बड़ा फैसला नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर